इंटरनेट डेस्क। दोस्तों आपको बता दे की मंगलवार का दिन हनुमानजी को समर्पित होता हैं। ये दिन हनुमान जी को बहुत प्रिय है इस दिन हमुमानजी की पूजा करने से बल, बुद्धि और विद्या प्राप्त होती है।

भक्त लोग इस दिन हनुमान चालीसा को हुनमान देवता को समर्पित करते है। दोस्तों आपको बता दे की मंगलवार का व्रत उन दंपतियों के द्वारा किया जाता है जो मंगलवार के व्रत को एक बेटा होने की इच्छा से करते है।

मंगलवार व्रत से कई लाभ होते है। कई लाभों में परिवार में खुशी लाना भी शामिल हैं। मंगलवार का व्रत शनि के प्रकोप से बचने के लिए भी किया जाता है।

दोस्तों आपको बता दे की यह व्रत कम से कम लगातार 21 मंगलवार तक किया जाना चाहिए। लेकिन व्रत वाले दिन सूर्योदय से पहले स्नान कर लेना चहिये। उसके बाद घर के ईशान कोण में किसी एकांत में बैठकर हनुमानजी की मूर्ति या चित्र स्थापित करना चाहिए। इस दिन लाल कपड़े पहनें और हाथ में पानी ले कर व्रत का संकल्प करना चाहिए।

हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर के सामने घी का दीपक जलाएं और भगवान पर फूल माला या फूल चढ़ाएं। ऐसे करने से हनुमान जी बहुत प्रसन्न हो जाते है। जिसके कारण आपके ऊपर हनुमान जी कृपा बनी रहती है।

दोस्तों आपको बता दे की फिर रुई में चमेली के तेल लेकर बजरंगबली के सामने रख दें या मूर्ति पर तेल के हलके छीटे दे दें। इसके बाद मंगलवार व्रत कथा पढ़ना चाहिए। साथ ही हनुमान चालीसा और सुंदर कांड का पाठ करना चाहिए। फिर आरती करके सभी को व्रत का प्रसाद बांटकर, खुद भी लें। दिन में सिर्फ एक पहर का भोजन लेना चाहिए। अपने आचार-विचार शुद्ध रखें। शाम को हनुमान जी के सामने दीपक जलाकर आरती करना चाहिए।

Related News