हमें तिल और लौंग के तेल की रेसिपी विरासत में मिली है। हालांकि, तिल और लौंग का संयोजन इतना प्रभावी है कि यह कई शारीरिक समस्याओं को ठीक करने में सक्षम है। तिल के तेल से तिल का तेल बनाया जाता है जो बहुत फायदेमंद होता है। लौंग हर भारतीय रसोई में उपलब्ध है। तेल के साथ दोनों का उपयोग कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। तिल और लौंग के तेल के इस्तेमाल से शारीरिक समस्याओं को ठीक किया जा सकता है।

अगर आपको कभी दांत में दर्द हो तो तिल और लौंग के तेल का इस्तेमाल करें। तिल के तेल और लौंग में प्राकृतिक गुण होते हैं जो दर्द को दूर करते हैं। दर्द होने पर मुंह में तिल का तेल डालें और इससे कुल्ला करें। यदि आप तेल का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप लौंग को थोड़ी देर के लिए दांतों में रख सकते हैं अगर यह त्वचा पर कहीं भी कट गया, फटा या छिल गया है, तो लौंग के तेल के साथ तिल का तेल मिलाएं और इसे फटी या फटी हुई त्वचा पर लगाएं।

इसका उपयोग उन क्षेत्रों पर भी किया जा सकता है जिन्हें काट लिया गया है और सूजन हो गई है। अगर आपको कोई एलर्जी है या बहुत संवेदनशील त्वचा है तो लौंग के तेल का उपयोग न करें। तिल के तेल का ही प्रयोग करें। अगर त्वचा पर झुर्रियां दिखाई देती हैं, तो त्वचा पर लौंग के तेल के साथ तिल का तेल लगाएं। चेहरे पर झुर्रियां अक्सर बढ़ती उम्र के साथ दिखाई देती हैं और गर्भावस्था के दौरान चेहरे पर झुर्रियां भी दिखाई देती हैं।

उपाय के रूप में, थोड़ा सा तिल का तेल लें और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। ऐसा करने से खराब कोशिकाएं साफ होंगी और त्वचा में चमक आएगी। सर्दियों में कान का दर्द आम है। जुकाम और सिर दर्द भी कान के दर्द का कारण हो सकता है। लौंग के तेल का प्रयोग करें। 2 चम्मच तिल के तेल में लौंग के तेल की 3-4 बूंदें मिलाएं और दर्द से राहत पाने के लिए इसे थोड़ा गर्म करें। धीरे से बहुत ज्यादा गर्म किए बिना कान में तेल डालें और कान को स्थिर रहने दें।

Related News