गर्भावस्था किसी भी महिला के लिए चुनौतीपूर्ण होती है, क्योंकि इस दौरान आपको अपना और अपने होने वाले बच्चे दोनों की अच्छी देखभाल करनी होती है। आपको क्या खाना चाहिए और क्या पीना चाहिए से लेकर आपके लिए कौन से व्यायाम अच्छे हैं, प्रत्येक व्यक्ति के पास जोड़ने के लिए कुछ न कुछ है। वे मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, यह बेहतर है कि आप अपने और अपने बच्चे के स्वास्थ्य से संबंधित मामलों पर अपने डॉक्टर की सलाह लें। जबकि बहुत से लोग आपको बताते हैं कि आपको क्या खाना चाहिए, क्या पीना चाहिए और क्या करना चाहिए, उन लोगों के बारे में क्या जिनसे आपको बचना चाहिए? क्या कोई खाद्य पदार्थ, पेय और गतिविधियाँ हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं और यहाँ तक कि आपकी गर्भावस्था के लिए जोखिम भी पैदा कर सकती हैं? इस सवाल का जवाब पाने के लिए, ओनलीमायहेल्थ ने डॉ लूना पंत, निदेशक और प्रमुख, प्रसूति एवं स्त्री रोग, मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, देहरादून से बात की।

गर्भवती होने पर, आपको बचना चाहिए:

फास्ट फूड

डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ

अशुद्ध और अस्वच्छ स्थानों में तैयार और बेचा गया भोजन

"फास्ट फूड खाली कैलोरी और पोषक तत्वों में कम होते हैं।" ये आपको कुछ समय के लिए भरा हुआ महसूस करा सकते हैं, लेकिन ये स्वस्थ नहीं हैं। आपके बच्चे को एक स्वस्थ शिशु के रूप में विकसित करने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी होती है। "हम यह भी नहीं जानते कि खाना कितना अस्वच्छ हो सकता है," उसने कहा। अगर इसे अशुद्ध और अस्वच्छता में पकाया और बेचा जाता है, तो ये आपको फूड प्वाइजनिंग दे सकते हैं या एलर्जी भी पैदा कर सकते हैं। तो, गर्भावस्था के दौरान आपको किस प्रकार का भोजन करना चाहिए? ताजे फल और सब्जियां आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरी हुई हैं। आपको सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था के लिए घर का बना ताजा खाना ही खाना चाहिए, डॉक्टर ने कहा।

कोला जैसे वातित पेय से फिर से बचें, ये खाली कैलोरी हैं। आपको कुछ समय के लिए तरोताजा या भरा हुआ महसूस करा सकते हैं, लेकिन इनका कोई पोषण मूल्य नहीं है, और इसलिए, आपके स्वास्थ्य में वैसे भी सुधार नहीं होगा। चाय और कॉफी जैसे कैफीनयुक्त पेय मुख्य हैं। कैफीन युक्त एनर्जी ड्रिंक का भी आमतौर पर सेवन किया जाता है। गर्भवती होने पर, इनका सेवन सीमित करें क्योंकि इस तरह के पेय आपके बच्चे को नुकसान पहुँचा सकते हैं। ये आपके बच्चे के विकास को धीमा कर सकते हैं और जन्म के समय कम वजन का कारण बन सकते हैं, डॉ पंत ने समझाया। यह शायद सबसे खराब पेय है जिसका आप गर्भावस्था के दौरान सेवन कर सकती हैं। अध्ययनों से पता चला है कि शराब पीने से गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है।

विशेष रूप से उबड़-खाबड़ रास्तों पर यात्रा करने से बचें क्योंकि झटकेदार और उछल-कूद करने से आपका संतुलन बिगड़ सकता है।

ज़ोरदार गतिविधियों से बचें और पेट दर्द का कारण बनें। उन गतिविधियों से बचना चाहिए जिनमें आपकी मुख्य ताकत शामिल हो, जैसे कि भारी सामान उठाना।

आप गर्भवती हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको निष्क्रिय जीवनशैली अपनानी चाहिए। यदि आप सक्रिय और फिट हैं, तो यह आपको गर्भावस्था से संबंधित परिवर्तनों से बेहतर ढंग से निपटने में मदद कर सकता है। साथ ही, यह आपको वजन प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। यूके की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मुताबिक, आपको प्रसव के बाद आकार में आना भी आसान हो जाएगा। हालांकि, ज़ोरदार गतिविधियों या उन गतिविधियों से बचें जिनके लिए आपकी मूल शक्ति की आवश्यकता होती है। आपके लिए उपयुक्त कसरत के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है।

पौष्टिक भोजन: अपने और अपने बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छी तरह से संतुलित और पौष्टिक भोजन लें।

हाइड्रेटेड रहें: खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त पानी और अन्य तरल पदार्थ पिएं।

हीमोग्लोबिन: नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए जाएं और अपने हीमोग्लोबिन को नियंत्रण में रखने के लिए आवश्यक कार्रवाई करें।

जितना हो सके यात्रा करने से बचें।

सकारात्मक रहें: सकारात्मक मानसिकता अपनाकर आप गर्भावस्था से जुड़ी सभी चुनौतियों से बेहतर तरीके से निपट सकती हैं।

यदि आपको आवश्यकता हो तो चिकित्सा सत्र लें

Related News