रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी कैंसर के लिए एक प्रकार का विकिरण चिकित्सा उपचार विकल्प है। शरीर के ट्यूमर या लक्षित कैंसर प्रभावित अंगों पर विकिरण के लक्षित उपचार के लिए परमाणु चिकित्सा को रेडियोधर्मी स्रोतों के साथ जोड़ा जाता है। थायरोटॉक्सिकोसिस और गठिया जैसे सौम्य ट्यूमर के लिए, रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी सर्जरी या अन्य चिकित्सा उपचार से बचने में भी मदद कर सकती है। कैंसर के इलाज के लिए, यह एक फायदा है क्योंकि यह लक्ष्य चयनात्मकता पर केंद्रित है। माईहेल्थ की संपादकीय टीम ने रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी के बारे में डॉ. अंकुर प्रुथी, सलाहकार और प्रमुख परमाणु चिकित्सा, एचसीएमसीटी मणिपाल अस्पताल, द्वारका से बात की।

कीमोथेरेपी के साथ जोड़ा जाता है, तो रेडियोन्यूक्लाइड उपचारात्मक इरादे से या शरीर में कैंसर के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए एक उपयोगी चिकित्सीय रणनीति बनाने में सहायक हो सकता है। विषाक्तता आमतौर पर हेमटोपोइएटिक ऊतक तक प्रतिबंधित होती है और जिसके बहुत कम दुष्प्रभाव देखे गए हैं। अन्य उपचारों की तरह इस चिकित्सा के कोई अल्पकालिक दुष्प्रभाव नहीं हैं। प्रजनन संबंधी विकार और ल्यूकेमिया जैसे रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी के दीर्घकालिक परिणाम हो सकते हैं। रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

आंतरिक विकिरण चिकित्सा के रूप में भी जाना जाता है, मूल रूप से रेडियोधर्मी सामग्री का उपयोग करता है जिसे रेडियोआइसोटोप कहा जाता है जो पूरे शरीर में चलता है। कैंसर कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं। नेट के लिए, रेडियोधर्मी सामग्री को आम तौर पर एक पदार्थ के साथ जोड़ा जाता है, जो एक रेडियोफार्मास्युटिकल है, जो कैंसर कोशिकाओं की सतह पर मौजूद विशेष अणुओं को लक्षित करता है। इस रेडियोफार्मास्युटिकल की मदद से विकिरण सीधे कैंसर कोशिकाओं तक पहुंचता है और सामान्य कोशिकाओं पर विकिरण के प्रभाव को सीमित करता है। रेडियोन्यूक्लाइड चिकित्सा को लक्षित विकिरण चिकित्सा या प्रणालीगत विकिरण चिकित्सा भी कहा जा सकता है।

कैंसर के इलाज के लिए रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी बाहरी विकिरण चिकित्सा से थोड़ी अलग है। डॉ मुताबिक, "रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी कैंसर के लिए एक लागत प्रभावी उपचार विकल्प है। प्रोस्टेट कैंसर, थायराइड कैंसर, लीवर ट्यूमर और पेट और आंत से संबंधित कई गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्यूमर जैसे कुछ प्रकार के कैंसर को ठीक कर सकता है। बहुत सारे नए शोध भी चल रहा है जहां मैं एक दशक या उससे भी ज्यादा समय में उम्मीद करता हूं, सभी कैंसर में रोगी के लिए रेडियोन्यूक्लाइड उपचार उपलब्ध होंगे।"

थेरेपी के साइड इफेक्ट डॉ. अंकुर ने कहा, "रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी का पूरा लाभ इस तथ्य में निहित है कि इसके साथ जुड़े कई दुष्प्रभाव नहीं हैं। लक्षित और व्यक्तिगत उपचार हैं। एक बार जब हम इस दवा को रोगी को फॉर्म में देते हैं। कैप्सूल, तरल पदार्थ या इंजेक्शन, जहां वे जाते हैं और ट्यूमर सेल में प्रवेश करते हैं, विकिरण की मदद से इसे और नष्ट कर देते हैं। ऊतकों और शरीर के अंगों पर कैंसर के इलाज के लिए रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी पर बहुत कम दुष्प्रभाव होते हैं। बालों का झड़ना, त्वचा की प्रतिक्रिया आदि नहीं होती है, जैसा कि हम कई अन्य कैंसर उपचार विकल्पों में देखते हैं।"

रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी का प्रशासन एक दिन की प्रक्रिया है। मगर, प्रभाव में लगभग 3-6 महीने लगते हैं। धीरे-धीरे, रोगी प्रतिक्रिया देना शुरू कर देता है और दो से तीन सप्ताह में परिवर्तन होने लगता है। कैंसर रोगियों की औसत दर्जे की प्रतिक्रिया एक या दो महीने के बाद आती है।

चिकित्सा विकास ने रोगियों के लिए नए कैंसर उपचार की उपलब्धता में भारी वृद्धि की है। सभी कैंसर उपचार एक दूसरे के पूरक हैं। चिकित्सा, ऑन्कोलॉजी और सर्जिकल सहित सभी विशेषज्ञ दल कैंसर रोगी के प्रोफाइल पर चर्चा करने के लिए एक साथ बैठते हैं क्योंकि ये उपचारों का व्यक्तिगत संयोजन है। कैंसर के एक विशेष चरण में रोगी को रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी दी जाती है। इस कोर्स के बाद कैंसर के वापस आने की संभावना कम होती है।

Related News