लालू प्रसाद यादव का जन्‍म 11 जून 1947 को बिहार के गोपालगंज जिले के फुलवरिया गांव में हुआ था। आज लालू यादव 74 साल के हो गए हैं। भारत के सबसे सफल रेलमंत्रियों में से एक लालू प्रसाद यादव देश के भी बड़े राजनीतिज्ञों में गिने जाते हैं। उनके बिना सियासत अधूरी है।

लालू प्रसाद यादव के ऊपर भ्रष्टाचार के कई केस हैं। 1997 में चारा घोटाले में नाम आने के बाद उन्हें जेल हो गई थी। सितंबर 2013 में कोर्ट ने एक बार फिर उन्हे दोषी करार देते हुए पांच साल जेल की सजा सुनाई। साल 2018 में कोर्ट ने अलग-अलग केसों में उन्हे सजा सुनाई। एक केस में उन्हे 14 साल की सजा भी सुनाई गई है।

आज हम आपको लालू यादव की पहले की जिंदगी के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल लालू यादव बेहद ही गरीब परिवार से ताल्लुक रखते थे। लेकिन उनकी शादी अमीर घर की लड़की राबड़ी से हुई थी। लालू यादव के परिवार को कभी कभी दो वक्त की रोटी भी नसीब नहीं होती थी।

गांव के स्कूल में पढ़ने के साथ साथ लालू यादव सुबह-शाम गाय भैंस भी चराते थे। लालू यादव ने 25 साल की उम्र में 14 साल की राबड़ी देवी से शादी की। एक टेलीविजन कार्यक्रम के दौरान राबड़ी देवी ने कहा था कि वह एक अमीर घर से थी, जबकि लालू यादव के घर में एक-एक पैसे की तंगी थी। जो घर था वह भी झोपड़ी का था।

लालू यादव के अनुसार तेज बारिश में पूरा घर ही झरना बन जाया करता था। लेकिन इस बात का राबड़ी के दिल में कभी कोई मलाल नहीं रहा। इसी कारण लालू यादव राबड़ी को बेहद पसंद करते थे। राबड़ी देवी कहती हैं कि 14 साल की उम्र में मेरी अरेंज मैरिज हुई थी, लेकिन हंगामा तो ऐसे हुआ था जैसे कि लव मैरिज हो। जहां राबड़ी देवी अमीर घर से थीं, वहीं लालू यादव को अपनी हर जरूरत पूरी करने के लिए सोचना पड़ता था। लालू यादव के कुल 9 बच्चे हैं, जिन्में दो बेटे तथा सात बेटियां है।

Related News