बहुत से लोग घर पर चाट मसाला बनाते हैं। घर का बना चाट मसाला खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है. अगर आप भी घर पर चाट मसाला बनाकर इस्तेमाल करते हैं तो टेस्ट में बहुत अच्छा लगता है. आप इस चाट मसाला को कई खाद्य पदार्थों जैसे फल, छाछ पर भी छिड़क सकते हैं। अगर आप फलों में चाट मसाला डालते हैं तो स्वाद दुगना हो जाता है और खाने में भी मजा आता है. इस तरह आप बारह महीने का चाट मसाला एक बार में बना सकते हैं। लेकिन जरूरी बात यह है कि आप चाट मसाला ठीक से भरें। यदि आप चाट मसाला बनाते हैं और फिर इसे ठीक से स्टोर नहीं करते हैं, तो यह हवादार हो जाता है। तो जानिए चाट मसाला को स्टोर करने का तरीका

जब भी आप घर पर चाट मसाला बनाएं तो उसे एयर टाइट कन्टेनर में भरकर रखने की आदत डालें. बहुत सारे लोग जार को अनुचित ढक्कन से भर देते हैं, जिससे नमी जमा हो जाती है और फिर खराब हो जाती है। इसके लिए चाट मसाला को हमेशा टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिए. जब भी आप घर पर चाट मसाला बनाएं तो उसे 2 दिन के लिए फ्रिज में रख दें। इसे धूप में रखने से नमी बाहर रहती है, जिससे इसे बारह महीने तक संग्रहीत किया जा सकता है। बहुत से लोग इसे धूप में नहीं रखते जिससे नमी और फफूंदी लग जाती है।

चाट मसाला बनाने के बाद इसे कभी भी नमी वाले वातावरण में न रखें. ऐसा करने से चाट मसाला खराब हो जाता है और इसे फेंकने का समय आ गया है. इसके लिए चाट मसाला हमेशा घर में ऐसी जगह रखें जहां नमी न आए चाट मसाला को बारह महीने तक ताजा रखने के लिए आप इसमें तीन से चार लौंग डाल सकते हैं।

लौंग डालने से नमी नहीं मिलती और चाट मसाला वही रहता है। लौंग डालने से चाट मसाले की महक भी अच्छी आती है। इस लौंग को लगाने के लिए आप पहले नीचे डालें फिर चाट मसाला डालें, फिर दो और लौंग डालें और चाट मसाला डालें। फिर ऊपर से दो लौंग डाल दें। ऐसा करने से चाट मसाला गीला नहीं होगा.

Related News