अगर आप ही खुद रह नहीं है तो आप किचन के हर काम को जल्द से जल्द निपटाने की और उसमें माहिर होने की कोशिश जरूर करती रही होंगी ऐसे में आज हम आपके लिए किचन में सबसे बड़ा काम माने जाने वाले सब्जियों की शॉपिंग यानी उन को काटने के लिए कुछ ट्रिक्स लेकर आए हैं जिसके चलते आपका सब्जी काटने का समय बहुत ही कम हो जाएगा।

कई लोगों के लिए सब्जी काटना बड़ी टेढ़ी खीर माना जाता है सब्जी बनाने से लेकर अलग-अलग देश तैयार करने के लिए सब्जियों की जरूरत हमें हर बार पड़ती है कई बार हम सब्जियों काटने की झंझट से बचने की वजह से कुछ नया बनाने से भी कतराते रहते हैं ऐसे में आज हम आपको कुछ ट्रिक्स बताने वाले हैं।

सही चाकू का इस्तेमाल

कई बार सब्जी काटने में समय इसलिए ज्यादा लग जाता है क्योंकि जिस चाकू कहां मिलते माल कर रहे होते हैं वह पुराना चाकू होता है ज्यादातर लोग किचन में एक ही तरह का चाकू इस्तेमाल करते हैं जिससे यह तकलीफ बढ़ती जाती है । इसके लिए जरूरी है कि आप अपने किचन में कई अलग-अलग तरह के चाकू रखें जिससे अलग-अलग चीजों को काटा जा सकता है। कुछ चाकू फ्रूट्स के लिए होते हैं और कुछ चाकू सब्जियों के लिए होते हैं।

सेफ्टी का ख्याल

कई बार आप जल्दी-जल्दी सब्जियों को काटने में ध्यान नहीं दे पाते हैं और आप अपनी सेफ्टी का ध्यान नहीं रख पाते हैं और उंगलिया कट जाती है इसका पता चलते ही शॉपिंग स्किल्स इतनी अच्छी नहीं है। अच्छे से सब्जी काटने के लिए जरूरी है कि आप अपनी अंगुलियों का भी पूरी तरह से ध्यान रखें।

सब्जियों को अगर जल्दी करना चाहते हैं तो इसके लिए चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करना ना भूले यह काफी मददगार साबित होगा और इससे आपको जल्दी सब्जी काटने में भी काफी मदद मिलेगी।

Related News