PC: hindustantimes

ज्यादातर घरों में एल्युमीनियम फॉयल का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। एल्युमिनियम फॉयल के इस्तेमाल से खाना गर्म रहता है। लेकिन अक्सर इन फॉयल को इस्तेमाल के बाद फेंक दिया जाता है। अगर आप अब तक ऐसा करते आए हैं तो इसे पढ़ने के बाद ऐसा नहीं करेंगे। प्रयुक्त एल्यूमीनियम फ़ॉइल का पुन: उपयोग किया जा सकता है। जानें वहां कैसे.

एल्युमीनियम फ़ॉइल का पुन: उपयोग करने के लिए टिप्स

गैस की जंग साफ़ करने के लिए

इसका उपयोग एल्यूमीनियम फ़ॉइल का उपयोग करने के बाद गैस की जंग को साफ़ करने के लिए भी किया जा सकता है। अगर आपके गैस स्टोव में जंग लग गई है तो उसे साफ करने के लिए फॉयल को स्क्रबर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें और उसे पानी में घोल लें। -अब एल्युमिनियम फॉयल को बेकिंग सोडा वाले पानी में डुबोएं और इससे गैस साफ करें। आपकी गैस बिल्कुल नई जैसी चमक उठेगी।

मिक्सर जार को साफ़ करने के लिए

मिक्सर जार के ब्लेड को साफ करना थोड़ा मुश्किल काम है। ऐसी स्थिति में एल्युमिनियम फॉयल आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए इस्तेमाल होने वाले एल्युमिनियम फॉयल के टुकड़े काट लें और उन्हें सूखे मिक्सर जार में रख लें। -फिर मिक्सर का ढक्कन बंद कर दें और मिक्सर को कुछ देर तक चलाएं। आपका मिक्सर जार बिल्कुल साफ दिखेगा।

पेड़-पौधों को हरा-भरा रखने के लिए
आप अपने बगीचे को हरा-भरा रखने के लिए एल्युमीनियम फ़ॉइल का रिसाइक्लिंग कर सकते हैं। कई बार तेज़ धूप के कारण पौधे जल्दी सूख जाते हैं या मर जाते हैं। ऐसे में पौधों को सुरक्षित और हरा-भरा रखने के लिए एल्युमीनियम फॉयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस उपाय को करने के लिए पौधों के तनों को एल्युमिनियम फॉयल से लपेट दें। पौधों को हरा-भरा रखने के लिए एल्युमिनियम फॉयल उपयोगी है।

आभूषण साफ़ करने के लिए
आप गहनों को साफ करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए एक कटोरे में गर्म पानी के साथ बेकिंग सोडा मिलाएं और उसमें अपनी ज्वेलरी डाल दें। फिर एल्युमिनियम फॉयल की मदद से अपनी ज्वेलरी को साफ करें।

चाकू तेज़ करने के लिए
चाकू की धार तेज करने के लिए आप एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए फॉयल पेपर को दो-तीन बार मोड़ें और चाकू से रगड़ें। ऐसा करने से चाकू की धार तेज़ हो जाएगी.

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News