हम सभी अपने बालों के साथ प्रयोग करना पसंद करते हैं और इसे हर बार एक अलग रूप देते हैं। हालांकि, जब आप अपने बालों को डाई करते हैं, तो आप वास्तव में उन्हें हानिकारक रसायनों के साथ इलाज कर रहे होते हैं जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं और बालों को इसकी चमक खो देते हैं। रसायन आपके बालों से नमी भी निकाल सकते हैं और आपको सूखे और खुरदुरे बालों के साथ छोड़ सकते हैं। यहाँ कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जिनका पालन करके आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके बालों की गुणवत्ता उन्हें डाई करने के बाद समझौता न करे। ये सरल घरेलू उपचार न केवल आपके बालों को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखेंगे, बल्कि यह भी सुनिश्चित करेंगे कि आपके बालों का रंग अधिक समय तक टिका रहे।

Simple winter hair care tips to follow during the cold months | Lakmé  Academy

मेयोनेज़ उच्च मात्रा में प्रोटीन से समृद्ध होता है जो आपके रंगीन बालों को बनाए रखने में मदद करेगा। यह आपके बालों की सबसे गहरी परत में घुस जाएगा और इसे पोषित रखेगा। यह आपके बालों की बनावट में सुधार करेगा और इसे मुलायम और चिकना बनाएगा। आपको बस एक कटोरी में 3 बड़े चम्मच मेयोनेज़ लेने की ज़रूरत है और इसे सीधे अपने बालों पर लगाएं। गुनगुने पानी से रिंस करने से पहले इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। हम सभी अपने बालों पर नारियल तेल के कई लाभों से अवगत हैं। हमारे माता-पिता और दादा-दादी ने वर्षों से इस पर ध्यान दिया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका उपयोग आपके रंगीन बालों की रक्षा के लिए भी किया जा सकता है।

नियमित रूप से शुद्ध नारियल तेल से अपने बालों की मालिश करने से आपके बालों का रंग लंबे समय तक बना रहेगा और वे सूखे और बेजान होने से बचेंगे। नारियल तेल के 2 बड़े चम्मच लें और इसे समान रूप से अपने हेयरलाइन पर फैलाएं। अपने बालों की मालिश तब तक करें जब तक कि तेल समान रूप से न फैल जाए। इसे कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इसे सल्फेट-फ्री शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार तेल लगाएं। अपने बालों को डाई करना आपकी खोपड़ी में अशुद्धियों और विषाक्त पदार्थों का निर्माण कर सकता है। इन विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों के कारण रूसी, टूटना और बाल पतले हो सकते हैं। ऐसी समस्या से बचने के लिए, सफेद सिरका लगाने से वास्तव में मदद मिल सकती है।

10 hair care tips to follow during the changing seasons - Times of India

सिरका बालों की छल्ली को चिकनाई देता है और बिल्डअप को साफ करता है। यह बालों को रेशमी और चमकदार बनाता है। रंगीन बाल थोड़ी देर के बाद अपनी चमक खो देंगे और आपको सुस्त, क्षतिग्रस्त बाल देंगे। बीयर आपके खोए हुए बालों की चमक को बहाल करने और रसायनों से होने वाले नुकसान को ठीक करने में मदद करेगा। यह बहुत सारे विटामिन और खनिजों में समृद्ध है जो खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर बालों के विकास को बढ़ावा देता है। कमरे के तापमान पर किसी भी बीयर का एक कप लें और उन्हें धोने से पहले, अपने बालों को बीयर से धो लें। यह आपके बालों को हाइड्रेट और पोषित करेगा और आपके बालों का रंग भी साफ करेगा। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सप्ताह में एक बार अपने बालों को बीयर से धोएं और आपके बाल फिर से सुस्त नहीं दिखेंगे।

Related News