किडनी मानव शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। हमारे शरीर में दो किडनी होती हैं, जो शरीर से अशुद्धियों को दूर करती हैं। हेल्थलाइन के अनुसार किडनी शरीर में पीएच स्तर, नमक और पोटेशियम के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण, हड्डियों को सक्रिय करने, हड्डियों के निर्माण और मांसपेशियों के कार्य को नियंत्रित करने में मदद करता है। अगर आपकी किडनी स्वस्थ है तो आप स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सक्रिय रहो

नियमित रूप से व्यायाम करने से वजन तो कम होता ही है साथ ही किडनी की बीमारी का खतरा भी कम होता है। जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, जिससे किडनी पर अधिक दबाव नहीं पड़ता। नियमित रूप से चलना चाहिए, साइकिल चलाना चाहिए और व्यायाम करना चाहिए।

रक्तचाप को नियंत्रित करता है

जब शरीर की कोशिकाएं रक्त में ग्लूकोज का उपयोग नहीं कर पाती हैं, तो गुर्दे को रक्त को शुद्ध करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। ब्लड शुगर को नियंत्रित करने से किडनी खराब होने का खतरा कम हो जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर से राहत

हाई ब्लड प्रेशर से किडनी खराब हो सकती है। यदि आपको उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग या उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी कोई बीमारी है, तो यह आपके गुर्दे को प्रभावित कर सकता है। अपने रक्तचाप की नियमित जांच करें। सामान्य रक्तचाप 120/80 है।

स्वस्थ आहार

स्वस्थ आहार लें। स्वस्थ आहार खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। मधुमेह, हृदय रोग और गुर्दे की बीमारी जैसी समस्याओं से बचाता है। खाने में सोडियम, प्रोसेस्ड मीट और अन्य हानिकारक खाद्य पदार्थों से दूर रहें, ये खाद्य पदार्थ आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
खूब पानी पिए

निर्जलीकरण गुर्दे को गंभीर नुकसान पहुंचाता है। आवश्यकतानुसार दिन में आठ गिलास पानी पिएं। ज्यादा पानी का सेवन शरीर को हाइड्रेट रखता है। किडनी में मौजूद सोडियम और टॉक्सिन्स दूर हो जाते हैं।

धूम्रपान न करें

धूम्रपान आपके रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करता है, जो बदले में रक्त परिसंचरण को प्रभावित करता है। धूम्रपान से किडनी को अत्यधिक तनाव का सामना करना पड़ता है जो आपके लिए घातक साबित हो सकता है।

Related News