करवा चौथ का पावन व्रत हर सुहागन महिला के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण और खास होता है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। यह व्रत कार्तिक महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को रखा जाता है। ऐसे में शॉपिंग के दौरान किन चीजों को लेना जरूरी है, इनके बारे में लोगों को पता होना चाहिए। आज हम आपको बताते हैं कि करवा चौथ की शॉपिंग के दौरान महिलाओं को किन चीजों की शॉपिंग करनी चाहिए।

करवा चौथ की शॉपिंग में जोड़ें ये चीजें
-यदि आप करवा चौथ की शॉपिंग के लिए जा रही हैं तो ऐसे में आप हल्की थाली का चुनाव करें। दिनभर निर्जला व्रत रखने के कारण महिलाओं में कमजोरी आ जाती है। ऐसे में वे भारी थाल उठाने में दिक्कत महसूस करती हैं. इसलिए आप भी हल्की थाल का चुनाव करें।

-करवा चौथ के दिन नई बिछिया खरीदने का भी रिवाज है। बिछिया सुहाग की निशानी होती हैं. करवा चौथ की शॉपिंग के दौरान चांदी की बिछिया जरूर खरीदें।

-यदि आप करवा चौथ की शॉपिंग के लिए घर से बाहर निकली हैं तो लाल चुनरी खरीदना ना भूलें। पुराने समय से यह परंपरा चली आ रही है कि जल्दी महिला अपने पति की आरती करती है तो अपने सर पर लाल चुनरी जरूर होती है। ऐसे में आप भी करवा चौथ की शॉपिंग के दौरान लाल चुनरी जरूर खरीदें।

-करवा चौथ की शॉपिंग के दौरान आप छलनी खरीदना ना भूलें। लेकिन छलनी खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि छलनी मोटे तारों की हो, जिससे कि आपको छलनी की दूसरी तरफ का हिस्सा साफ नजर आ सके।

Related News