दोस्तो हिंदू धर्म में हर 15 दिन में कोई ना कोई बड़ा त्यौहार आता हैं, जैसे हाल ही में रक्षाबंधन गई हैं जिसे बड़ी धूमधाम से मनाया गया और अब लोग आने वाली जन्माष्टमी का इंतजार करने लगे हैं, जो कि हिंदुओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, इस दिन भगवान विष्णु के 8वें अवतार श्री कृष्ण ने जन्म लिया था, दुनिया के उद्धारकर्ता के रूप में पूजे जाने वाले कृष्ण के जन्म को बड़ी श्रद्धा के साथ मनाया जाता है। इस साल जन्माष्टमी पंचांग के अनुसार 26 अगस्त, सोमवार को पड़ रही है, ऐसे में अगर जो लोग कष्ट से परेशान हैं वो करें यह उपाय और पाएं छुटकारा आइए जानते हैं इनके बारे में-

Fn-1.jpg

मोर पंख चढ़ाएँ: जन्माष्टमी पर अपने घर में मोर पंख लाना बेहद शुभ माना जाता है। पूजा के दौरान भगवान कृष्ण को यह पंख भेंट करने से उनका दिव्य आशीर्वाद मिलता है, दुख दूर होते हैं और सकारात्मकता बढ़ती है।

Google

कृष्ण मंत्रों का जाप करें: इस दिन अपनी प्रार्थना के दौरान भगवान कृष्ण के मंत्रों का जाप करने से उनकी असीम कृपा प्राप्त होती है। यह अभ्यास शांति लाता है और चल रही परेशानियों को हल करता है।

Google

माखन मिश्री का भोग लगाएं: मक्खन और चीनी का मिश्रण माखन मिश्री भगवान कृष्ण को चढ़ाया जाने वाला पारंपरिक भोग है। जन्माष्टमी पर इस व्यंजन को चढ़ाने से कृष्ण प्रसन्न होते हैं, जिससे उनका आशीर्वाद मिलता है और भक्तों की मुश्किलें दूर होती हैं।

Related News