आजकल कई चीजें आपस में उलझती जा रही हैं। फिर कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और हम इनका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं। ऐसे में यह पहचान करना मुश्किल हो जाता है कि ये सामान असली है या मिलावटी। तो यहां आज हम बात करेंगे गुड़ की। दोस्तों आप तो जानते ही होंगे कि सर्दियों के मौसम में गुड़ की डिमांड काफी ज्यादा होती है।

इसलिए इसी बात का फायदा उठाकर बाजार में नकली गुड़ बेचा जा रहा है। इसके गर्म प्रभाव के कारण इसे सर्दियों में भी खाया जाता है, जिससे शरीर गर्म रहता है। इसी वजह से ठंड के दिनों में इसे खाने की सलाह दी जाती है। सर्दियों के मौसम में बहुत से लोग चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करते हैं. न केवल इसका स्वाद अच्छा होता है, बल्कि इसमें आयरन और विटामिन सी भी होता है। जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसका पूरा फायदा आपको तभी मिल सकता है जब गुड़ असली हो।

\\गुड़ में कई गुण होते हैं, जो आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, प्रोटीन और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। गुड़ का तासीर गर्म होता है और इसे सर्दियों के दिनों में खाना चाहिए, लेकिन गुड़ जिसे आप अच्छा समझकर खा रहे हैं, वह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए इसकी शुद्धता की जांच करें।

आप बाजार से कोई ऐसा गुड़ चुनें, जिसका रंग ज्यादा ब्राउन हो। वहीं, पीले या हल्के भूरे रंग के गुड़ का चुनाव न करें क्योंकि यह मिलावटी होता है। अगर गुड़ हल्का भूरा या सफेद रंग का है तो यह इस बात का संकेत है कि गुड़ में रंग साफ करने के लिए कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया गया है। इस तरह के रंग का गुड़ खरीदने से बचें।

Related News