हम रोज सुबह ब्रश करते हैं। ब्रश करते समय, ब्रश लेने से लेकर छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो दांत भी जल्दी खराब नहीं होते और आपकी सेहत भी अंदर से अच्छी बनी रहती है। आपने सभी से सुना होगा कि ब्रश को 15 से 20 दिन बाद बदल देना चाहिए। यदि आप जल्द ही अपना ब्रश नहीं बदलते हैं, तो आपके दांत लंबे समय में क्षतिग्रस्त हो जाएंगे। इसलिए बोलते समय ब्रश लेते समय भी छोटी-छोटी बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। तो जान लें कि ब्रश लेते समय आपको भी कुछ बातों का खास ध्यान रखना होता है।

टूथब्रश खरीदते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि टूथब्रश किसी अच्छी कंपनी का हो। अगर आप किसी अच्छी कंपनी से टूथब्रश नहीं खरीदते हैं तो दांतों को काफी नुकसान पहुंचता है। टूथब्रश उठाते समय हमेशा सामने वाले पोशन का ध्यान रखें। अगर आगे का हिस्सा सख्त है तो आपके दांतों को बहुत दर्द होता है। इसके साथ ही टूथब्रश लेने से पहले हमेशा जांच लें कि टूथब्रश सॉफ्ट है या नहीं।

इस बात का खास ख्याल रखें कि टूथब्रश सख्त न हो। अगर टूथब्रश सख्त है तो दांतों को काफी नुकसान होता है। इसके लिए हमेशा सॉफ्ट टूथब्रश का इस्तेमाल करें। बहुत से लोगों को ब्रश करने की आदत होती है। अगर आप ऐसा करते हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है। हमेशा मुलायम टूथब्रश का इस्तेमाल करें।

बहुत से लोग दो से तीन महीने तक अपना टूथब्रश नहीं बदलते हैं। अगर आप भी इतने पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल करते हैं तो आपके दांतों को काफी नुकसान होता है। इसके लिए हमेशा अपना टूथब्रश हर 15 से 20 दिन में बदलें। आप अपने डॉक्टर से टूथब्रश लाने के लिए भी कह सकते हैं। इसके साथ ही आपको डॉक्टर से विशेष रूप से पूछना चाहिए कि टूथब्रश कब बदलना चाहिए, किस तरह का टूथब्रश लेना चाहिए...इस बारे में भी जानकारी प्राप्त करें।

Related News