डिजिटल लेनदेन और बुकिंग के युग में, काउंटर पर जाकर ट्रेन टिकट बुक करना थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है। इस बीच, भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग करना सभी के लिए सुविधा भरा नहीं होता है।

इसे ध्यान में रखते हुए, भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने स्वचालित वेंडिंग मशीन के माध्यम से यात्रियों की यात्रा के लिए ट्रेन टिकट बुक करने का एक आसान और त्वरित तरीका प्रदान करने के लिए ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम के साथ साझेदारी की है।

रेल यात्री अब सिर्फ एक बटन दबाने से ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) के जरिए अपनी ट्रेन टिकट बुक कर सकेंगे। यात्री इसके लिए पेटीएम क्यूआर कोड को स्कैन करके या यूपीआई विकल्पों के जरिए भुगतान कर सकेंगे।

यहां बताया गया है कि आप एटीवीएम के माध्यम से अपना आईआरसीटीसी टिकट कैसे बुक कर सकते हैं

  • अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पर जाएँ और एक एटीवीएम खोजें।
  • एटीवीएम पर अपना पसंदीदा रुट चुनें।
  • अब, अपने भुगतान विकल्प के रूप में पेटीएम यूपीआई चुनें।
  • स्क्रीन पर उपलब्ध क्यूआर कोड को स्कैन करें।
  • ट्रांजेक्शन पूरा होने के बाद आपको एटीएम से फिजिकल टिकट मिल जाएगा।

रेलवे स्टेशनों पर एटीवीएम की नई सेवाओं के अलावा, आईआरसीटीसी ने एक ऐप भी पेश किया है जो यात्री की यात्रा के लिए तत्काल सेवाएं प्रदान करता है। सेवा को कन्फर्म टिकट मोबाइल ऐप के तहत सूचीबद्ध किया गया है।

आईआरसीटीसी का यह ऐप आपको तत्काल कोटा के तहत उपलब्ध सीटों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा, और यात्रियों को अपने मार्गों की जांच करने के लिए अलग-अलग ट्रेनों के नाम पर फीड करने की आवश्यकता नहीं होगी। आईआरसीटीसी द्वारा नए अपडेट के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कोई भी उनकी आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in पर जा सकता है।

Related News