pc: tv9hindi

जब निवेशक सुरक्षित रिटर्न चाहते हैं, तो एक निवेश विकल्प जो सबसे आगे आता है वह है बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी)। जो बात एफडी को विशिष्ट बनाती है वह यह है कि इसमें निवेश की गई राशि को बिना जुर्माना लगाए परिपक्वता से पहले नहीं निकाला जा सकता है। यदि कोई समय से पहले निकासी करता है, तो उसे पेनल्टी भरना पड़ सकता है। ऐसे में लोग वैकल्पिक निवेश विकल्प तलाशते हैं। हैरानी की बात यह है कि भारत में ऐसे भी बैंक हैं जो बचत खाते पर एफडी रिटर्न के बराबर रिटर्न देते हैं। इस स्टोरी में हम इन्हीं बैंकों के बारे में चर्चा करेंगे.

ये तीन बैंक दे रहे एफडी बराबर रिटर्न

डीसीबी बैंक:
डीसीबी बैंक बचत खातों पर आठ प्रतिशत तक ब्याज दरें प्रदान करता है, जिससे यह ब्याज दरों के मामले में निजी बैंकों के बीच शीर्ष विकल्प बन जाता है। आप 2,500 रुपये से 5,000 रुपये के बीच निवेश करके इस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं।

pc: Business Today

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक:
यह बैंक बचत खातों पर प्रतिस्पर्धी ब्याज दरें प्रदान करता है, जो 7.50 प्रतिशत तक पहुंचती है। यह ब्याज दरों के मामले में छोटे वित्त बैंकों के बीच खुद को सबसे अच्छे विकल्पों में से एक के रूप में स्थापित करता है। आपके पास अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार निवेश करने की सुविधा है। अधिक जानकारी के लिए, आप बैंक में जा सकते हैं।

pc: Gulf News

फेडरल बैंक:
फेडरल बैंक बचत खातों पर 7.15 फीसदी तक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है. जहां उज्जीवन एसएफ बैंक थोड़ी अधिक ब्याज दरें प्रदान करता है, वहीं फेडरल बैंक 5,000 रुपये का न्यूनतम बैलेंस बनाए रखने पर 7 प्रतिशत से अधिक वार्षिक रिटर्न का अवसर प्रदान करता है।

Related News