pc: tv9hindi

हर कोई चाहता है कि वह अपना पैसा किसी योजना में निवेश करे और उसका पैसा जल्द से जल्द दोगुना या तिगुना हो जाए। कुछ लोग अपने निवेश को तीन गुना करने की भी इच्छा रखते हैं। इसके लिए लोग अलग-अलग निवेश विकल्प तलाशते हैं और कई लोग किसी भी जटिलता से बचने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) का विकल्प चुनते हैं। हालाँकि, निवेश करते समय हमेशा यह सवाल रहता है कि पैसा दोगुना या तिगुना होने में कितना समय लगेगा। आज हम आपके साथ एक ट्रिक शेयर करेंगे। इसकी गणना आप किसी भी योजना में निवेश करने से पहले कर सकते हैं।

यहां आपके पैसे को दोगुना करने की तरकीब दी गई है:

यह गणना करने के लिए कि आपका पैसा दोगुना होने में कितना समय लगेगा, एक सूत्र लागू किया जाता है जिसे "72 का नियम" कहा जाता है। यह तुरंत अनुमान लगाता है कि आपका निवेशित पैसा कब दोगुना होगा। यह तकनीक गणितीय अनुमानों पर आधारित है। इस नियम के अनुसार, ब्याज दर को 72 से भाग करने से मिलने वाला परिणाम उस समय को दर्शाता है जिसमें निवेश का पैसा दोगुना हो सकता है। इसे स्थापित निवेश विकल्पों के लिए आमतौर पर लागू किया जा सकता है, जैसे कि फिक्स्ड डिपॉजिट (FD)। यदि हमारे पास किसी निवेश पर 8 प्रतिशत की ब्याज दर है, तो हम जान सकते हैं कि हमारा पैसा दोगुना होने में 72/8 = 9 वर्षों का समय लगेगा। इसलिए, यदि हम 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो इसका दोगुना होने में लगभग 9 वर्षों का समय होगा।। उदाहरण के लिए, यदि आपको एफडी पर 8% ब्याज दर मिल रही है, तो आपके निवेश को दोगुना होने में लगभग 9 साल लगेंगे। इसलिए, यदि आप 1 लाख का निवेश करते हैं, तो यह 8% की दर से 9 वर्षों में दोगुना हो जाएगा।

pc: Zee Business

पैसा ट्रिपल होने पर ये ट्रिक कारगर:
यदि आप जानना चाहते हैं कि आपका पैसा तीन गुना होने में, यानी एक लाख को तीन लाख में बदलने में कितना समय लगेगा, तो आपको एक और फॉर्मूला लागू करना होगा जिसे "रुल ऑफ 114" कहा जाता है। आवेदन नियम 72 के समान है। इसमें आप 114 को ब्याज दर से विभाजित करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको 8% ब्याज दर मिल रही है, तो फॉर्मूला लागू करने पर 114/8 = 14.25 4.25 यानी पैसा ट्रिपल होने में 14 साल 2 महीने के करीब समय लगेगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News