ड़ों को दांतों में कैविटी भी कहा जाता है। संपर्क में आने से दांतों में गड्ढे बनने लगते हैं और इससे दांत खोखले हो जाते हैं और समय से पहले ही टूट जाते हैं। यदि आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो आप घर पर ही हर्बल पाउडर बनाकर इससे निजात पा सकते हैं। हम आज आपको इस चूर्ण को बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। आंवला नीम पाउडर से तैयार हर्बल पाउडर कई कारणों से दांतों पर अच्छा असर दिखाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, नीम के एंटीऑक्सीडेंट गुण मसूड़ों से खून आने की समस्या को भी दूर करते हैं और इसके इस्तेमाल से मुंह की दुर्गंध भी दूर होती है। इस हर्बल पाउडर को तैयार करने के लिए दो चम्मच आंवला पाउडर में एक चम्मच नीम पाउडर, आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, बेकिंग सोडा, लंबा पाउडर और नमक मिलाना है, सभी सामग्री को एक साथ मिलाकर एक डिब्बे में बंद करके रख दें। . इसके बाद इसका इस्तेमाल करें। इस चूर्ण से आपको रोजाना अपने दांत साफ करने होते हैं और कुछ ही दिनों में दांतों में दिखने वाले काले कीड़े दूर हो जाएंगे।

हर्बल पाउडर के अलावा आप ऑयल पुलिंग भी कर सकते हैं और खींचने के लिए मुंह में नारियल का तेल घूमते रहना चाहिए। बता दे की, आप नमक और गर्म पानी से गरारे कर सकते हैं क्योंकि यह दांतों के लिए भी अच्छा साबित होता है। यह कैविटी को दूर करने के साथ-साथ मसूड़ों की सूजन को भी दूर करता है।

Related News