PC: NewsClick

साल 2023 खत्म होने वाला है और नया साल शुरू होने वाला है। 2023 में कई बदलाव हुए, जिनमें से कुछ आम जनता के लिए फायदेमंद साबित हुए, जबकि अन्य की कम सराहना की गई। हर सरकारी विभाग की तरह, भारतीय रेलवे में भी कई बदलाव हुए। आइए इन परिवर्तनों का पता लगाएं और मूल्यांकन करें कि क्या इनसे आम आदमी को फायदा हुआ या नुकसान।

जनरल टिकट बुकिंग की सुविधा:
परंपरागत रूप से, सामान्य टिकट प्राप्त करने के लिए रेलवे बुकिंग काउंटरों पर लंबी कतारों में इंतजार करना पड़ता है। हालाँकि, यह परिदृश्य काफी कम हो गया है। भारतीय रेलवे ने यूटीएस नामक ऐप के जरिए ऑनलाइन जनरल टिकट बुक करने की सुविधा शुरू की है। यह पहल सामान्य टिकट के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों को भौतिक लाइनों में प्रतीक्षा किए बिना आसानी से ऑनलाइन टिकट बुक करने की अनुमति देती है। इसके अलावा, स्टेशनों पर टिकट मशीनों की शुरूआत से बुकिंग काउंटरों पर भीड़ कम हो गई है। कुल मिलाकर ये बदलाव जनरल टिकट पर यात्रा करने वालों के लिए फायदेमंद रहे हैं.

PC: Quartz

वेटिंग लिस्ट खत्म होगी
भारत में हर साल करीब 700 करोड़ यात्री ट्रेन से यात्रा करते हैं और अनुमान है कि 2030 तक यह संख्या 1000 करोड़ तक पहुंच जाएगी। फिलहाल, अगर आपको कहीं यात्रा करनी है और आपने पहले से टिकट बुक नहीं किया है तो वेटिंग लिस्ट में आपको इंतजार करना पड़ता है।

इस समस्या के समाधान के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक योजना तैयार की है। अधिक ट्रेनें चलाने का निर्णय लेकर उनका उद्देश्य प्रतीक्षा सूची की समस्या को कम करना और यात्रियों को कन्फर्म टिकटों के इंतजार में होने वाली असुविधा से बचाना है। इस कदम से उन यात्रियों को लाभ मिलने की उम्मीद है जिन्हें अक्सर कन्फर्म टिकट प्राप्त करने की चुनौती का सामना करना पड़ता है।

PC: English Jagran

टीटीई नहीं करेंगे परेशान:
ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को अक्सर ट्रैवलिंग टिकट परीक्षकों (टीटीई) द्वारा की जाने वाली टिकट जांच का सामना करना पड़ता है। यदि कोई व्यक्ति बिना टिकट यात्रा करते हुए पाया जाता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाता है। हालाँकि, कभी-कभी, जब यात्री रात में सो रहे होते हैं, तब भी टीटीई टिकट जाँच करते हैं, जिससे असुविधा होती है। रेलवे अधिकारियों ने अब एक नया नियम बनाया है कि टीटीई रात 10:00 बजे के बाद टिकट जांच नहीं करेंगे। इस निर्णय का उद्देश्य यात्रियों को रात की यात्रा के दौरान अनावश्यक व्यवधानों से बचाना है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News