भारत कोरोना काल के बुरे समय में भी अन्य देशों की मदद करने से पीछे नहीं हट रहा है। आज से भारत ने कई देशों जैसे भूटान, बांग्लादेश, मालदीव, सेशेल्स, म्यांमार और नेपाल को सहायता अनुदार के तौर पर कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति शुरू कर दी है।

भारत ने भूटान को आज सुबह कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के 1.5 लाख डोज गिफ्ट के तौर पर भेजे हैं। सीरम इंस्टीट्यूट की यह कोविशील्ड वैक्सीन मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बुधवार सुबह भूटान के थिम्पू के लिए रवाना हुई।

भारत अन्य पड़ोसी देशों को इसी तरह आज अलग-अलग समय पर वैक्सीन उपलब्ध करवाएगा। विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत सरकार को पड़ोसी और प्रमुख भागीदार देशों से भारत निर्मित टीकों की आपूर्ति के लिए कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि श्रीलंका, अफगानिस्तान और मॉरीशस के संबंध में आवश्यक नियामक मंजूरी की प्रतीक्षा है।

रोलआउट की घरेलू आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए भारत आने वाले हफ्तों और महीनों में चरणबद्ध तरीके से कोविड टीकों की आपूर्ति जारी रखेगा। इसका ध्यान रखा जाएगा कि घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्टॉक हो।

भारत ने भूटान को अब तक करीब 2.8 करोड़ रुपये से अधिक कीमत की मेडिकल सप्लाई, जरूरी दवाइयां, हाइड्रोक्सीक्लोक्वीन, पारासिटामोल, पीपीई किट, एन-95 मास्क, एक्स-रे मशीनें और टेस्ट किट मुहैया कराए हैं।

Related News