आज की तारीख में युवक—युवतियां अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए हर संभव प्रयास करते दिखते हैं। आपको बता दें कि महिला हो अथवा पुरूष इस खास विटामिन को अपनी डाइट में शामिल कर अपनी सेहत का पूरा ध्यान रख सकता है। जी हां, मैं आपसे विटामिन सी यानि एस्कॉर्बिक एसिड की बात कर रहा हूं। अगर किसी व्यक्ति में विटामिन सी की कमी हो जाए तो त्वचा में लचीलापन आने लगता है तथा त्वचा समय से पहले ही लटकने लगती है। इसके अलावा चेहरे पर झुर्रियों के चलते बढ़ापा दिखने लगता है। बता दें कि विटामिन सी एजिंग प्रक्रिया को चुस्त दुरूस्त करने में मदद करता है।

आइए जानें, विटामिन सी के फायदे के बारे में....
— विटामिन सी स्ट्रेस फाइटिंग एड्रिनेलिन हार्मोन का स्त्राव कर दिमाग को स्वस्थ रखता है तथा तनाव से राहत देता है।
— कोलेजन और काटिर्लेज के क्षतिग्रस्त होने, उम्र के बढ़ने अथवा किसी इंफेक्शन की वजह यदि जोड़ों में दर्द हो रहा हो तो विटामिन सी कोलेजन नामक प्रोटीन का निर्माण कर दर्द से छुटकारा दिलाता है।
— यह सभी जानते हैं कि गर्मियों की तेज धूप चेहरे को झुलसा देती है। इतना ही नहीं इसकी वजह से व्यक्ति को कैंसर तक का खतरा बना रहता है। इसलिए डाइट में विटामिन सी का उचित सेवन करके इस खतरे को टाला जा सकता है।

— आपके बाल शुष्क हो चुके हों अथवा बाल झड़ रहे हों। ऐसी स्थिति में विटामिन सी ही सबसे बेहतर विकल्प है। विटामिन सी की वजह सिर में रक्त-संचार बढ़ता है और बाल लंबे और खूबसूरत बनते हैं।

— विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है। इसलिए फ्री रेडिकल्स से बचने के लिए जिस एंटीऑक्सीडेंट की जरूरत पड़ती है, उसके लिए गर्मियों में विटामिन सी का सेवन जरूर करते रहें।
— विटामिन सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर है।
— आपको बता दें कि विटामिन सी में हीलर नामक तत्व मौजूद होता है। शरीर में विटामिन सी की उचित मात्रा रहने पर त्वचा के घाव जल्दी भर जाते हैं।

— विटामिन सी के सेवन से अस्थमा या सांस संबंधी परेशानियों के होने की संभावना कम हो जाती है। बता दें कि विटामिन सी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट फेफड़ों की सफाई करने में मुख्य भूमिका निभाते हैं।
— जो लोग अपनी डाइट में विटामिन सी का सेवन करते हैं, उनमें एलर्जी की संभावना बेहद कम होती है। क्योंकि विटामिन सी में मौजूद एंटी हिस्टामाइन तत्व एलर्जी से बचाव कर उसके लक्षणों से निजात दिलाते हैं।
आपको जानकारी के लिए बता दें कि नींबू, संतरा, नारंगी, अंगूर, टमाटर, दूध, चुकंदर, अमरूद, सेब, केला, मूली के पत्ते, आंवला, कटहल, बेर, बंदगोभी, पालक, शलगम, पुदीना, मुनक्का, हरा धनिया और चौलाई में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है।

Related News