आजकल लोग स्वस्थ रहना पसंद करते हैं क्योंकि बीमारियों को कोई पसंद नहीं करता है। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है। बढ़ती उम्र के साथ लोगों को सेहत की चिंता सताने लगती है ऐसे में आप अपनी सेहत को बेहतरीन रखने के लिए एंटी-एजिंग फूड्स लेते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

एंटी एजिंग फूड्स-

वॉटरक्रेस - बता दे की, बढ़ती उम्र के साथ शरीर को कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन सी, के, , बी और अन्य पोषक तत्वों की जरूरत होती है। एक्वाडक्ट में ये सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में रहते हैं और बढ़ती उम्र के दुष्प्रभावों को इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करके कम किया जा सकता है।

शकरकंद - शकरकंद को अपने दैनिक आहार में शामिल करना बहुत फायदेमंद हो सकता है। ढेर सारे विटामिन, मिनरल और फाइबर होते हैं, जो कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में मददगार होते हैं।

पपीता- बता दे की, पपीता हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह बढ़ती उम्र के साथ शरीर को अच्छा बनाता है।

ब्रोकली- विटामिन सी, के और विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ब्रोकली का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। ब्रोकली में भी भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जिसके अलावा यह ल्यूटिन कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है।

पालक - बता दे की, बढ़ती उम्र के साथ अपने आहार में शामिल करना बहुत जरूरी है। बहुत सारे विटामिन ए, सी, ई और के भी होते हैं, जो स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक हैं।

Related News