pc: Jagran Josh

भारत सरकार द्वारा नागरिकों के लिए कई सारी सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनमें विभिन्न चीज़ों के लिए अलग-अलग योजनाएं शामिल हैं। इनमें से एक योजना है "आयुष्मान भारत योजना," जो देश के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराती है। हालांकि, यह योजना कुछ राज्यों में लागू नहीं है। इस लेख में हम जानेंगे कौन-कौन से राज्य हैं जहां यह योजना लागू नहीं है।

इन राज्यों में लागू नहीं है आयुष्मान भारत योजना:

साल 2018 में भारत सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी, जिसका उद्देश्य देशवासियों को स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करना था। इस योजना के तहत, लाभार्थियों को 5 लाख रुपए तक का कवर प्रदान किया जाता है और इन्हें हेल्थ कार्ड प्रदान किया जाता है जिससे वे निर्धारित अस्पतालों में इलाज करा सकते हैं।

pc: Asia Insurance Post

इस योजना का लाभ लेने के लिए बीपीएल कार्ड आवश्यक है और यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना मानी जाती है। हालांकि, इस योजना को अभी भी कुछ राज्यों में लागू नहीं किया गया है। तेलंगाना, उड़ीसा, दिल्ली, केरल, और पंजाब इन राज्यों में यह योजना लागू नहीं है।

PC: Sharnarthi Sewa NGO

केंद्र सरकार से हुआ है करार:

इन राज्यों को यह योजना लागू नहीं हुई है क्योंकि केन्द्र सरकार के साथ इसका कोई करार नहीं हुआ है। इन राज्यों के नागरिकों को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए केन्द्र सरकार के साथ करार होना आवश्यक है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News