दि आप पाव भाजी खाना पसंद करते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप आसानी से पाव भाजी कैसे बना सकते हैं. पाव भाजी एक स्ट्रीट फूड है और इसके दीवाने आपको हर घर में मिल जाएंगे। बता दे की, पाव आसानी से बन जाता है, भाजी बनाने में दिक्कत होती है. यदि आप आज घर में पाव भाजी खाने का सोच रहे हैं तो हम आपको बताते हैं इसे बनाने की विधि.

पाव भाजी बनाने की सामग्री-

2 बड़े चम्मच तेल

मक्खन के 4 टुकड़े

1 कप बारीक कटा प्याज, टुकड़ों में कटा हुआ

1 छोटा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट

1/2 कप लौकी टुकडों में कटा हुआ

1/2 कप शिमला मिर्च1 कप आलू, टुकड़ों में कटा हुआ

1/2 कप ग्रेपफ्रूट

1 छोटा चम्मच मिर्च पाउडर

3 चम्मच पाव भाजी मसाला

1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/2 कप टमाटर प्यूरी

1 क्यूब बटर

हरे धनिये का गुच्छा

पाव के लिए: बटरपाव भाजी मसाला

भाजी बनाने की विधि- सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म करें. अब इसमें प्याज़ को मक्खन के टुकड़े के साथ डालें। - जिसके बाद प्याज को सुनहरा होने तक भूनें और इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डालें. बता दे की, सभी को अच्छी तरह से मिला लें। अब इसके बाद इसमें हरा धनियां और कटी हुई लौकी डाल कर अच्छे से मिला दीजिये, फिर इसमें एक कप कटे हुए आलू डाल दीजिये. इन सबको आपस में अच्छी तरह मिला लें। कटा हुआ चकन्दर डालें, नमक, लाल मिर्च पाउडर और पाव भाजी मसाला डालें और मैश करें। अच्छी तरह मिलाएं। अब इसमें टमाटर प्यूरी डालें। - इसके बाद इसमें टमाटर की प्यूरी डाल दें और इसमें मक्खन डालने के बाद हरा धनिया डालकर भाजी को पकने दें. अंत में सभी सब्जियों को अच्छी तरह मिला लें। अपनी पत्नी की तैयारी लो।

पाव बनाने के लिए: पाव पर मक्खन फैलाएं और फिर पाव भाजी मसाला छिड़कें। अब पाव को कड़ाही में सुनहरा होने तक सेंक लें। अंत में गरमा गरम पाव भाजी को नीबू के टुकड़े, प्याज़ और हरी मिर्च के साथ परोसें।

Related News