गर्मी के मौसम में बाहर के तापमान के साथ-साथ शरीर के अंदर का तापमान भी अधिक होता है। ऐसे में शरीर को अधिक पानी और तरल पदार्थों की जरूरत होती है, ताकि तापमान संतुलन में रहे। लेकिन जब बार-बार पानी पीने के बाद भी प्यास नहीं बुझी तो एक बार इन घरेलू उपायों को आजमाएं। शहद को पानी में मिलाकर कुल्ला करने या लौंग को मुंह में चूसने से प्यास बुझ जाती है। बार-बार प्यास लगने की इस समस्या को भी जायफल से दूर किया जा सकता है।

इसके लिए जायफल का एक टुकड़ा मुंह में रखकर चूसते रहें। आपको प्यास नहीं लगेगी। भुने हुए जौ के रस को पानी में घोलकर उसमें थोड़ा सा घी मिलाकर पीने से भी प्यास बुझती है। चावल की भूसी में शहद मिलाकर पीने से लालसा रोग यानी बार-बार प्यास लगना या प्यास न बुझने की समस्या में भी आराम मिलता है। पीपल की छाल को जलाकर पानी में डाल दें और जब यह राख जम जाए तो पानी को छानकर पी लें।

ऐसा करने से प्यास बुझ जाएगी। इसके अलावा पीपल का चूर्ण बनाकर फुक्की लगाने से पानी पीने से भी प्यास लगना बंद हो जाएगी। पान खाना भी प्यास बुझाने का बेहद आसान और असरदार उपाय है। पान खाने से प्यास कम लगती है और मुंह और गला भी नहीं सूखता। दही में गुड़ मिलाकर खाना भी प्यास बुझाने का कारगर घरेलू उपाय है। यह खाना खाने के बाद तीव्र प्यास को कम कर सकता है।

एक स्क्वैश छीलें, इसे कद्दूकस करें और रस निचोड़ें। एक स्क्वैश छीलें, इसे कद्दूकस करें और रस निचोड़ें। एक स्क्वैश छीलें, इसे कद्दूकस करें और रस निचोड़ें। इस मुरब्बा जैसे रस के सेवन से प्यास बुझती है और शरीर की जलन शांत होती है, हृदय को शक्ति मिलती है। इन सबके अलावा तरबूज सबसे अच्छा और स्वादिष्ट विकल्प है, जो प्यास बुझाता है, भूख भी बुझाता है और पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

Related News