यदि आप आगामी दिनों में निवेश करने की सोच रहे हैं तो डाकघर की बचत योजनाओं में कर सकते हैं। निवेश किया गया पैसा भी पूरी तरह से सुरक्षित होता है। अगर बैंक डिफॉल्ट करता है तो आपको सिर्फ 5 लाख रुपये ही वापस मिलते हैं। मगर डाकघर में ऐसा नहीं है। जिसके अलावा पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में बहुत कम राशि से निवेश की शुरुआत की जा सकती है। डाकघर की लघु बचत योजनाओं में किसान विकास पत्र शामिल है।

ब्याज की दर

डाकघर की किसान विकास पत्र योजना में 6.9 प्रतिशत प्रतिवर्ष की ब्याज दर मौजूद है। योजना में ब्याज वार्षिक आधार पर चक्रवृद्धि ब्याज है। यह ब्याज दर 1 अप्रैल 2020 से लागू है। छोटी बचत योजना में निवेश किया गया पैसा 124 महीने यानी 10 साल 4 महीने में दोगुना हो जाता है।

निवेश राशि

बता दें कि, सरकारी योजना में कम से कम 1000 रुपये का निवेश करना होगा। इस योजना में आपको 100 रुपये के गुणकों में निवेश करना होगा। योजना में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

खाता कौन खोल सकता है?

डाकघर के किसान विकास पत्र में खाता खोल सकता है। जिसके अलावा इस योजना में अधिकतम तीन वयस्क एक साथ संयुक्त खाता खोल सकते हैं। किसान विकास पत्र में नाबालिग की ओर से या कमजोर दिमाग के व्यक्ति की ओर से अभिभावक खाता खुलवा सकता है.योजना में 10 साल से ऊपर का नाबालिग भी अपने नाम से खाता खोल सकता है।

परिपक्वता

लघु बचत योजना में जमा की गई राशि समय-समय पर वित्त मंत्रालय द्वारा निर्धारित परिपक्वता अवधि पर परिपक्व होगी। परिपक्वता जमा करने की तिथि से लागू होगी।

समय से पहले बंद होना

किसान विकास पत्र में खाता कुछ शर्तों के तहत परिपक्वता से पहले किसी भी समय बंद किया जा सकता है। एकल खाताधारक की मृत्यु या संयुक्त खाते में सभी खाताधारकों की मृत्यु होने पर खाता बंद किया जा सकता है। जिसके साथ ही कोर्ट के आदेश पर खाता बंद करना होगा. इसके अलावा, खाता जमा करने की तारीख से दो साल छह महीने बाद बंद किया जा सकता है।

Related News