प्रकृति के चक्र के अनुसार सूर्योदय और सूर्यास्त की क्रियाएं निर्बाध होती हैं। हालांकि, पृथ्वी पर कुछ देश ऐसे भी हैं जिन्हें सूर्योदय देखने के लिए महीनों इंतजार करना पड़ता है। वहां का तापमान माइनस 15 डिग्री है। इसी तरह, कुछ देशों में कई महीनों तक सूरज नहीं डूबता है। इस देश में आधी रात को भी सूरज चमकता है। इसलिए ऐसी जगहें पर्यटकों को आकर्षित कर रही हैं।

दिन चाहे कितना भी बड़ा क्यों न हो, सूरज नहीं ढलता तो ऐसा लगता है कि पूरे दिन की धूप से बहुत कुछ किया जा सकता है। हालांकि, ऐसा प्रतिकूल वातावरण वहां के नागरिकों को कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। जिन देशों में कई महीनों तक अंधेरा रहता है, वहां के नागरिकों में विटामिन डी की कमी पाई जाती है। इसलिए वे उदास हो जाते हैं। जिस देश में कई महीनों तक सूरज नहीं डूबता है, वहां कई लोग अनिद्रा से पीड़ित हैं। ऐसी समस्याओं के बावजूद दुनिया में ऐसी जगहें पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनती जा रही हैं।

नॉर्वे ध्रुवीय क्षेत्र के पास एक देश है। इसलिए इस देश को 'मध्यरात्रि सूर्य की भूमि' भी कहा जाता है। यानी इस देश में आधी रात को भी सूरज चमकता है। इस देश में मई से जुलाई तक 76 दिनों तक सूर्यास्त नहीं होता है। सूरज वहां चौबीसों घंटे चमकता है। नॉर्वे में स्वालबार्ड में 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक धूप रहती है। तो न केवल सूरज ढल जाता है, बल्कि बहुत से लोग इस देश में जाते हैं यह अनुभव करने के लिए कि यह कैसा लगता है।

नुनावुत कनाडा का एक छोटा सा शहर है। इस देश में सूर्य दो महीने तक क्षितिज पर रहता है। इस स्थान पर दो महीने तक सूर्यास्त नहीं होता है। ठंडे दिन में, 30 दिन पूरी रात होती है। उस दिन सूरज नहीं उगता। इसलिए, इस देश में कई पर्यटक आते हैं जहां सूर्योदय और सूर्यास्त नहीं होता है।

आइसलैंड ग्रेट ब्रिटेन का सबसे बड़ा द्वीप है। इस स्थान पर जून में सूर्यास्त नहीं होता है। इस देश में आप आधी रात को भी तेज धूप का मजा ले सकते हैं। तो यह द्वीप भी पर्यटकों को आकर्षित करता है। इसी तरह, अलास्का के बैरो में, मई के अंत से जुलाई के अंत तक सूर्यास्त नहीं होता है। नवंबर से पूरे महीने में रातें भी होती हैं। इसलिए यहां की रात को 'पोलर नाइट' भी कहा जाता है। यह स्थान अपने बर्फ से ढके पहाड़ों और हिमनदों के लिए प्रसिद्ध है।

फिनलैंड अपनी कई झीलों और बर्फ के द्वीपों के लिए प्रसिद्ध है। इस देश में गर्मियों में 73 दिनों तक सूरज नहीं डूबता है। बर्फ के खेल, स्कीइंग के साथ-साथ कांच के इग्लू में रहने के अनुभव का आनंद लेने के लिए बहुत सारे पर्यटक यहां आते हैं। स्वीडन में, सूरज मई और अगस्त के बीच आधी रात को अस्त होता है और सुबह 4.30 बजे उगता है। देश में लगातार छह महीने धूप रहती है। इसलिए पर्यटक इस देश में गोल्फ़िंग, मछली पकड़ने, ट्रेकिंग ट्रेल्स और कई साहसिक खेलों का आनंद लेने आते हैं।

Related News