एक अच्छी याददाश्त आपकी पर्सनालिटी पर भी गहरा असर डालती है।अच्छी याददाश्त होने के चलते आप लोगों को और उनकी कही बातों को लंबे समय तक भूलते नहीं है।थोड़ा सा जोर डालने पर आपको सब कुछ याद आ जाता है।अच्छी याद्दाश्त वाले लोग हर किसी को पसंद होते हैं।लोग आपकी इस खूबी के चलते भी आपको याद रखते हैं।माना जाता है कि किताबें पढ़ने के साथ-साथ पजल्स सॉल्व करने से भी याददाश्त तेज होती है।बता दें कि आप कई ऐसी आदतों को अपनी डेली लाइफस्टाइल में शामिल कर सकते हैं, जिससे आपका याददाश्त और तेज हो सकती है।
आइये जाने कोनसी है वो आदते


अल्कोहल से रहें दूर-अल्कोहल के सेवन से दिमाग ठीक तरीके से काम नहीं करता।बता दें कि ज्यादा शराब पीने से दिमाग के सेल्स मर जाते हैं।इसके कारण याददाश्त पर काफी असर पड़ता है. इस वजह से धीरे-धीरे याददाश्त कम होने लगती है।
अच्छी नींद लेना-रोजाना रात में अच्छी और गहरी नींद लेना बेहद जरूरी है।कई रिसर्च में पाया गया है कि रोज रात को 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद जरूर लेनी चाहिए।इससे दिमाग को रिलैक्स मिलता है और स्ट्रेस दूर रहता है। जब आपके दिमाग में तनाव कम होगा तो आप बातों को आसानी से याद कर पाएंगे।


योग मिटाए रोग-बता दे की योग का मेंटल हेल्थ पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।योग से दिमाग तेज होता है और शॉर्प तरीके से चलता है। याददाश्त तेज करने के लिए हमें रोज योग करना चाहिए।इससे स्ट्रेस भी दूर रहता है।योग करने से न सिर्फ याद्दाश्त तेज होगी बल्कि रोगों से भी मुक्ति मिलेगी।

तनाव से रहें दूर-ज्यादा तनाव लेना दिमाग की सेहत के लिए खतरनाक है।कूल रहकर किसी भी काम को करने की कोशिश करें, शुरू में थोड़ा मुश्किल होगा, लेकिन धीरे-धीरे ऐसा करना अच्छा लगेगा।
हेल्दी फूड है जरूरी-हमेशा हेल्दी एंड फिट रहना चाहते हैं तो स्वस्थ भोजन खाना करना बहुत जरूरी है।दिमाग को तेज करने के लिए हेल्दी फूड बेहद जरूरी है।दिमनाग को तेज करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 से भरपूर फल-सब्जियां खानी चाहिए।

Related News