"समर वेकेशन" शब्द के बारे में सोचते ही हमारे दिमाग में चमकने वाली बहुत सी छवि धूप, नीली आसमान, और खुश आँखों की धाराएँ हैं। समर ने हमेशा खुश रहने की बात कही है, हालांकि यह तथ्य अभी भी बरकरार है कि भारत में समर ज्यादातर हिस्सों के लिए कठोर है। गर्मी के दौरान जब हम काम करते हैं तो तापमान आसमान से होकर उड़ जाता है क्योंकि शरीर सचमुच पिघल जाता है।

गर्मियों में खुशियों को समेटने का कारण यह है कि यह आमतौर पर विस्तारित स्कूल ब्रेक का समय होता है। इससे बच्चे अपने माता-पिता के साथ खुशी की यात्राओं पर जा सकते हैं या अपने दादा-दादी के घर जा सकते हैं या बस अन्य बच्चों के साथ अपने पड़ोस में बहुत खेल सकते हैं। यह वह समय है जब हम बच्चे किसी भी स्कूल असाइनमेंट या होमवर्क और परीक्षा के बोझ के बिना खुद का आनंद लेने में सक्षम होते हैं। यही कारण है कि ग्रीष्मकालीन अवकाश महत्वपूर्ण हैं। यह हमारे जीवन का समय है जब हम खुद को सांसारिक बोझ से मुक्त करते हैं, यद्यपि अस्थायी रूप से कम से कम। गर्मियों की छुट्टियों की भावना इस प्रकार हमारे साथ बढ़ती है जैसे हम जीवन में आगे बढ़ते हैं। गर्मी जब मन फैलता है और आराम करता है, यह तब होता है जब शरीर ऊनी कपड़े और ठंढ तक सीमित नहीं होता है। इसलिए लोगों के लिए उस समय का सबसे अच्छा उपयोग करना आवश्यक है ताकि वह आराम कर सके और उसका आनंद ले सके।

कई विदेशी देशों में, विशेष रूप से उत्तरी गोलार्ध में वाले, गर्मी भी पूरे वर्ष की सबसे अच्छी जलवायु का प्रतिनिधित्व करती है। असहज सर्दियों के कपड़े पहनने की कोई आवश्यकता नहीं है, इनडोर हीटिंग के लिए कोई शीतदंश या आवश्यकता नहीं है। गर्मी तब होती है जब नदियाँ और समुद्र ठंढ से साफ़ होते हैं और तैरने के लिए सबसे अच्छे होते हैं। पश्चिमी समुद्र और समुद्र तटों पर आते हैं या गर्मियों के दौरान घाटी और घास के मैदानों की यात्रा करते हैं। ब्रिटिश विशेष रूप से ग्रीष्मकालीन अवकाश की संस्कृति का जश्न मनाने में बड़े हैं क्योंकि उनका देश गर्मियों में विशेष रूप से सुखद है। उत्तरी फ्रांस, स्कैंडिनेवियाई देश, कनाडा विशेष रूप से क्यूबेक, पश्चिमी यात्रियों के लिए सभी लोकप्रिय गंतव्य हैं। अमेरिका में, न्यू इंग्लैंड क्षेत्र हरे-भरे स्थानों और हरियाली के लिए जाना जाता है और गर्मियों के दौरान इसकी जलवायु अच्छी होती है।

भारत में ग्रीष्मकाल कठोर जलवायु परिस्थितियों के लिए जाना जाता है। कुछ स्थानों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक बढ़ सकता है। इसका मतलब यह है कि लोग गर्मी के दौरान या गर्मी को मात देने के तरीकों के लिए ठंडे स्थानों की तलाश कर रहे हैं। ग्रीष्मकाल के लिए लोकप्रिय अवकाश स्थलों में से कुछ हिमालय में या भारत में कई अन्य पर्वत श्रृंखलाओं में से एक हिल स्टेशन हैं। दक्षिण भारत में हिल स्टेशन विशेष रूप से तमिलनाडु और केरल के वेस्टर घाटों में हाल के वर्षों में बहुत लोकप्रिय साबित हुए हैं। तमिलनाडु में नीलगिरी, कोडाइकनाल और यरकौड जैसे गंतव्य अब बहुत सारे छुट्टियों को आकर्षित करते हैं, ये गंतव्य वास्तव में ब्रिटिश उपनिवेशवादियों द्वारा विकसित किए गए थे। उन्होंने महसूस किया कि इन क्षेत्रों में जलवायु थी और ब्रिटेन में अपने घर के समान महसूस होता है। केरल में, मुन्नार, वागामोन, वायनाड जैसी जगहें प्रकृति प्रेमियों को इसे देखने के लिए लुभाती हैं। हिमालय के गंतव्यों में दार्जिलिंग, शिमला, रूपकुंड, देहरादून, लंढौर आदि शामिल हैं। गर्मियों में दिल्ली जैसे अन्य लोकप्रिय उत्तर भारतीय स्थलों और राजस्थान जैसे गंगा के मैदानी इलाकों और पश्चिमी भारत के बाकी हिस्सों की यात्रा करने का एक बुरा समय है। उत्तर पूर्व भारत ग्रीष्मकालीन यात्रियों के लिए एक और अच्छा विकल्प है क्योंकि गर्मियों में शेष भारत की तुलना में वहां की जलवायु अधिक हो सकती है।

Related News