कोविद -19 के बढ़ते मामलों के बीच, अमेरिका से आई खबरों ने पूरी दुनिया का ध्यान खींचा है। फ्लोरिडा शहर के डॉक्टरों ने एक बच्ची के जन्म का दावा किया है जिसके शरीर में जन्मजात नोबेल कोरोना वायरस के एंटीबॉडी पाए गए हैं। गौरतलब है कि डिलीवरी से तीन हफ्ते पहले मां को कोविद -19 का टीका लगाया गया था। डॉक्टरों के अनुसार, जन्म के तुरंत बाद गर्भनाल से रक्त का नमूना लिया गया और इसका परीक्षण किया गया, जिसमें नवजात के शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी की पुष्टि की गई है।

MedArchive पर पोस्ट किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जो स्वास्थ्य विज्ञान से संबंधित ePrint प्रकाशित करता है, बच्चे की मां को गर्भावस्था के 36 वें सप्ताह में मॉडर्न के खिलाफ टीका लगाया गया था। तीन हफ्ते बाद महिला ने एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया। जन्म के समय मौजूद डॉक्टरों का कहना है कि एक गर्भवती महिला को आधुनिक वैक्सीन की खुराक देने के प्रभाव देखे गए हैं। अध्ययन के दौरान हमने नवजात शिशु के गर्भनाल से लिए गए नमूने में SARS COV-2 LGG एंटीबॉडी पाया।

यह खबर कई मामलों में खास है। तथ्य यह है कि जन्म से बच्चे के शरीर में एंटीबॉडी पाए जाते हैं इसका मतलब है कि यह कोरोना वायरस से संक्रमण से सुरक्षित है। दूसरा, जन्म के समय से बच्चे के शरीर में पाए जाने वाले एंटीबॉडी का यह पहला मामला है। चूंकि प्रसव के दौरान गर्भवती महिला को टीका दिया गया था, अब इस बारे में चर्चा हो रही है कि क्या माँ के टीकाकरण के कारण बच्चे के शरीर में एंटीबॉडीज पाए गए हैं।

Related News