भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों के लिए अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अत्यधिक भारी वर्षा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने जानकारी दी कि मानसून ने पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र को कवर कर लिया है। आईएमडी के लिए रेड अलर्ट राज्य आपदा प्रबंधन एजेंसियों के लिए चेतावनी है कि अधिक वर्षा के कारण संभावित घटनाओं को रोकने के लिए सावधानी बरतें।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने भी राज्य भर में लंबे समय तक लगातार बारिश के बाद भूस्खलन और बाढ़ संभावित क्षेत्रों में अलर्ट जारी किया है, जिससे सतही संचार अस्थायी रूप से प्रभावित हुआ है।


इस साल मई के बाद से, तीन राज्यों में बारिश से प्रेरित आपदाओं ने कम से कम 43 लोगों की जान ले ली है। अकेले असम में बाढ़ ने उनमें से 27 लोगों की जान ले ली।

मेघालय में भूस्खलन से 4 लोगों की मौत

राज्य के आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने गुरुवार को मेघालय के गारो हिल्स में दो अलग-अलग स्थानों पर भूस्खलन में एक परिवार के तीन सदस्यों और ढाई साल के बच्चे सहित कम से कम चार लोगों को जिंदा दफन कर दिया।

अधिकारियों ने बताया कि पहली घटना वेस्ट गारो हिल्स के गाम्बेग्रे ब्लॉक में हुई जहां लगातार बारिश के कारण हुए भूस्खलन में एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई। परिवार के दो अन्य सदस्य बच गए और उन्हें अस्पताल ले जाया गया।

दूसरी घटना दक्षिण-पश्चिम गारो हिल्स के बेतासिंग क्षेत्र में हुई जहां एक बच्चे की मौत हो गई। बुधवार से लगातार हो रही बारिश के कारण भूस्खलन हुआ है।

Related News