उत्तरी भारत के बाद, दक्षिणी राज्यों को भी गर्मी की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि अप्रैल महीने की शुरुआत में तापमान बढ़ जाता है। इन राज्यों में अधिकतम तापमान में भी वृद्धि दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग (IMD) ने कई राज्यों में तापमान में और बढ़ोतरी का अनुमान जताया है. आईएमडी ने कई राज्यों में हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की है।

आईएमडी की भविष्यवाणी के अनुसार, अगले पांच दिनों तक दिल्ली, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, दक्षिण हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तेज लू चलने की संभावना है। इसके साथ ही इन राज्यों में अधिकतम तापमान में भी वृद्धि होगी। ऐसे में लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ सकता है.

हालांकि, इसके अलावा मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में बारिश की भी संभावना जताई है। आईएमडी के मुताबिक, मेघालय, असम, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, पश्चिम बंगाल के ज्यादातर हिस्सों में 8 अप्रैल तक हालात बन रहे हैं। इस दौरान इन राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।


वहीं, बंगाल की खाड़ी से सटे भारतीय क्षेत्र में अगले कुछ दिनों तक मौसम तूफानी रहेगा। इस दौरान 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। साथ ही इन इलाकों में बारिश भी हो सकती है। दिल्ली में जारी भीषण गर्मी के और बढ़ने की संभावना है और कम से कम अगले छह दिनों तक कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.


दिल्ली में अधिकतम तापमान बुधवार को 40 डिग्री सेल्सियस और शुक्रवार तक 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। आधार केंद्र पर पिछले सप्ताह बुधवार को अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस सीजन का अब तक का सबसे अधिक तापमान है.

रिज, नजफगढ़, पीतमपुरा और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के मौसम केंद्रों ने मंगलवार को अधिकतम तापमान क्रमश: 40.4 डिग्री सेल्सियस, 40.2 डिग्री सेल्सियस, 40.6 डिग्री सेल्सियस और 40.7 डिग्री सेल्सियस के साथ हीटवेव दर्ज किया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अधिकारियों ने कहा कि लंबे समय से बारिश नहीं होने के कारण उत्तर पश्चिम भारत में गर्म मौसम की स्थिति गंभीर हो गई है। अधिकारियों ने कहा कि अगले पांच दिनों में उत्तर पश्चिम भारत और मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में लू चलने की संभावना है।

Related News