जैसा की हु सभी जानते है हमारी भारतीय संस्कृति के अनुसार हम शुभ काम की शुरुआत भी हम मीठा खाकर ही करते हैं, वहीं भगवान को भोग लगाने से लेकर किसी को खुशखबरी देने तक मीठा खाने और खिलाने का रिवाज है इसके साथ हमारे घरों में मीठे के बिना खाना पूरा नहीं होता है और कोई भी भारतीय फेस्टिवल बिना मिठाई के पूरे नहीं हो सकते हैं।

लेकिन मीठा खाने वालों की एक समस्या होती है कि वो जब भी मीठा खाते हैं उन्हें इस बात की फिक्र होती है कि कहीं उनका वजन न बढ़ जाए या फिर उन्हें डायबिटीज न हो जाए। लेकिन आज हम आपको मखाने की खीर की ऐसी रेसिपी बताएंगे जिसे आप बिना गिल्ट के खा सकते हैं और आपका वजन भी इससे कंट्रोल होगा।

मखाने की खीर खाने में जितनी टेस्टी होती है उतनी ही फायदेमंद यह सेहत के लिए भी होती है। साथ ही आपकी स्किन को जावा रखने में नहीं सहायक होगी।

मखाने की खीर बनाने की विधि,सबसे पहले पैन में थोड़ा सा घी डालकर मखानों को हल्का भून लेना है फिर एक पतीले में दूध उबाल लेना है ,उबाल आ जाने के बाद इसमें मखाने डाल दें। अब सारे ड्राई फूट्स डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसे गाढ़ा होने तक लगतार चलाते रहें। इसके बाद इलायची पाउडर और शहद या चीनी डालकर 1-2 उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें। आप खीर अपनी आवशयकता अनुसार को गर्म या ठंडा सर्व कर सकते हैं।

Related News