सन एक्सपोजर को त्वचा कैंसर का एक प्रमुख कारण माना जाता है। तेज धूप में रोजाना लंबे समय तक काम करने वाले लोगों को स्किन कैंसर होने का ज्यादा खतरा होता है। त्वचा के कैंसर के दौरान, कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं। चिंताजनक रूप से, यह अक्सर कैंसर के बाद के चरणों में पाया जाता है। इस मामले में, इलाज करना भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन एक बात आपको जानकर हैरानी होगी कि सनस्क्रीन क्रीम आपको स्किन कैंसर के खतरे से बचा सकती है।

सनस्क्रीन लगाने से पहले जान लें ये बातें - before-you-apply-sunscreen-know-these-things  - Nari Punjab Kesari

यदि आपके पास उच्च सूरज एक्सपोज़र है तो आपको सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए। सनस्क्रीन में मौजूद रसायन सूरज की पराबैंगनी किरणों को सीधे आपकी त्वचा तक नहीं पहुंचने देते। यह स्किन कैंसर के खतरे को बहुत कम करता है। स्किन कैंसर के लक्षण, बचाव और सनस्क्रीन लगाने के सही तरीके के बारे में जानें। जितना हो सके उतना पानी पिएं ताकि शरीर डिहाइड्रेट न हो। जब भी आप धूप में बाहर जाएं तो शरीर को पूरी तरह से ढंकें। ठीक से सनस्क्रीन का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

हल्का भोजन करें, मसालेदार, चिकना और बाहरी खानपान से बचें। सस्ते स्मेटिक्स का उपयोग न करें। गर्मियों में सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक सूरज के संपर्क से बचें।ज्यादातर महिलाएं सीधे त्वचा पर सनस्क्रीन लगाती हैं या इसे मॉइस्चराइज़र में लगाती हैं, लेकिन दोनों ही तरीके पूरी तरह से गलत हैं। सनस्क्रीन क्रीम लगाने से पहले त्वचा पर मॉइस्चराइज़र अच्छी तरह से लगाना चाहिए और कम से कम 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ देना चाहिए। जब त्वचा मॉइस्चराइज़र को सोख लेती है, तो सनस्क्रीन क्रीम लगाएं और इसे लगाने के कम से कम 20 मिनट बाद घर से बाहर निकलें ताकि त्वचा इसे लगाने के बाद क्रीम के यूवी फिल्टर को अच्छी तरह से सोख ले और त्वचा के लिए सनस्क्रीन कवच का काम कर सके।

Related News