हम सब जानते है कि चेहरे पर मेकअप का फायदा तभी मिलता है जब यह आपके चेहरी की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। चेहरे के कई ऐसे मेकअप है जो आपको बुढ़ापे में भी जवान बना सकते है। इसलिए आज हम मेकअप करने के साथ-साथ उसे साफ करने के सभी तरीके बताएंगे जो आपके चेहरे की सुंदरता मे चार चांद लगा देगे।

सबसे पहला चेहरे पर मेकअप लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से धोले। धोने के बाद हमेशा टोनर या स्टरलाइज़र लगाएं। ऐसा करने से चेहरे पर काफी फर्क पड़ेगा। क्योंकि ऐसा करने पर मेकअप टिका रहता है। फाउंडेशन लगाने से पहले गीली त्वचा पर थोड़ा मॉइस्चराइजर लगाएं, जिससे चेहरे को प्राकृतिक चमक मिल सके। तैलीय त्वचा को गोरा करने के लिए नींबू के रस को मलाई में मिलाकर लगाएं। यह त्वचा को मुलायम और कोमल बनाता है।

ध्यान रखे की सोने से पहले दिन में लगाए हुए मेकअप को पूरी तरह से साफ कर ले। इससे त्वचा खुलकर सांस ले पाती है। यह त्वचा में निखार लाता है। हाथ की सफाई से हथेलियों की मालिश करके झाग बनाएं। फिर इसे चेहरे पर मलें। ऐसा करने से चेहरा जल्दी साफ हो जाता है। कभी भी कम गुणवत्ता वाली बिंदी और लिपस्टिक का प्रयोग न करें। इससे एलर्जी होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे सुंदरता खराब हो सकती है।

रात को साफ़ करने से पहले त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए क्लींजिंग मिल्क से चेहरा साफ़ करें। अपने खाने-पीने पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है। इसके अलावा, सुबह टहलना और अन्य व्यायाम करना न भूलें। यह सुंदरता को बनाए रखते हुए शरीर को स्वस्थ रखता है।

Related News