स्किन एलर्जी आज के समय में एक आम समस्या है और यह समय-समय पर लोगों को परेशान करती रहती है। मगर इसके लिए जरूरी है कि आपको उन चीजों के बारे में पता होना चाहिए, जो एलर्जी को ट्रिगर करती हैं। बता दे की, घर में मिलने वाली छोटी-छोटी चीजें, जिन पर आपकी नजर भी नहीं जाती, स्किन एलर्जी भी पैदा कर सकती है। हमें इनसे सावधान रहने की जरूरत है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि स्किन एलर्जी होने पर आप कौन से घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

त्वचा की एलर्जी के कारण

- पराग

- धूल / मिट्टी

- पालतू

- भोजन

- कीट के काटने से

- दवा

- शैम्पू

- इत्र

- सफाई के लिए प्रयुक्त पदार्थ

- त्वचा पर लगाने वाली दवा

- लिपस्टिक और साबुन

त्वचा की एलर्जी के घरेलू उपाय

एप्पल साइडर विनेगर- इसका इस्तेमाल करने के लिए पानी गर्म करें और इसमें एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। इसके बाद रुई की मदद से इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाएं। करीब 15 से 20 मिनट बाद धो लें। त्वचा की एलर्जी में सुधार होने तक आप इस प्रक्रिया को रोजाना कर सकते हैं।

एलोवेरा- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको ताजा एलोवेरा जेल की जरूरत होगी। इस जेल को प्रभावित जगह पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब सूखने के बाद इसे धो लें। इसे तब तक लगाते रहें जब तक त्वचा की समस्या ठीक न हो जाए।

नारियल का तेल- नारियल का तेल त्वचा की एलर्जी के कारण होने वाली लालिमा और खुजली से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल तेल की कुछ बूंदे हथेली पर लेकर प्रभावित त्वचा पर लगाएं। 20 से 30 मिनट बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। इसे तब तक लगाते रहें जब तक त्वचा की समस्या ठीक न हो जाए।

तुलसी- बता दे की, इसका इस्तेमाल करने के लिए तुलसी के पत्तों को धोकर उसका पेस्ट बना लें. अब इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और 20 से 30 मिनट बाद धो लें। इसे तब तक लगाते रहें जब तक त्वचा की समस्या ठीक न हो जाए।

Related News