कोरोना महामारी की उम्र में, लोग अपने स्वास्थ्य के बारे में अधिक चिंतित हो गए हैं। ऐसे में सर्दी, खांसी, बुखार होने पर भी दिल में डर होने लगता है। हालांकि, कभी-कभी जलवायु परिवर्तन और कुछ अन्य कारणों से भी स्वास्थ्य प्रभावित होता है। सभी समस्याओं में से, यह एक गले की समस्या है। जैसे-जैसे यह बढ़ता है, बोलना और खाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कुछ आसान घरेलू उपायों को अपनाकर इसे दूर किया जा सकता है।

अगर आप भी गले में खराश से पीड़ित हैं, तो आप ये उपाय अपना सकते हैं - गले में खराश होना एक आम बात है। कभी-कभी सर्दी, फ्लू और अन्य वायरल संक्रमण इसका कारण होते हैं। अधिकतर यह गले में खराश, संक्रमण या शुष्क हवा के कारण हो सकता है। लेकिन जब यह बढ़ता है तो यह मुश्किल हो जाता है। बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण गले में खराश हो सकती है।

कभी-कभी, यह एलर्जी के कारण भी हो सकता है। दही की हवा मुंह और गले से नमी को सोख लेती है। इससे गले में सूखापन भी हो जाता है। इसका मुख्य कारण सर्दी है। सिगरेट और तंबाकू, धूम्रपान, अन्य रसायन और वायु प्रदूषण भी अक्सर गले में खराश पैदा करते हैं। सीमा में गले में खराश होना भी कैंसर का संकेत हो सकता है। गले का एक ट्यूमर, जीभ का एक ट्यूमर, गले में खराश का एक कारण है। हालांकि, इस वजह से, कुछ दिनों के बाद दर्द दूर न होने पर डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है।

Related News