सर्दी के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात है, मगर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें बहुत ठंड और कंपकंपी महसूस होती है। हालांकि लोग इसे सर्दी-जुकाम का असर समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, मगर यह किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

महिलाओं को ठंड लगती है क्योंकि उनका मेटाबॉलिक रेट पुरुषों की तुलना में कम होता है। जिसके अलावा, महिलाएं उन लोगों में से हैं जो अपने आहार के प्रति लापरवाह हैं, जिसके कारण उनके शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। जिससे उन्हें ठंड का अहसास होता है।

हाइपोथायरायडिज्म- अत्यधिक ठंड लगना भी हाइपोथायरायडिज्म का संकेत हो सकता है। थायरॉइड ग्रंथि को थायरोक्सिन हार्मोन के उत्पादन से रोकता है, जो शारीरिक कामकाज को प्रभावित करता है और अधिक ठंड का कारण बनता है। कहा जाता है कि तेज सर्दी के साथ थकान, मोटापा, तनाव, त्वचा में खुरदरापन और कमजोर याददाश्त जैसे लक्षण नजर आने पर तुरंत जांच करानी चाहिए।

डायबिटीज-जानकारी के अनुसार, डायबिटीज सिर्फ किडनी ही नहीं बल्कि ब्लड सर्कुलेशन को भी प्रभावित करता है। इससे शुगर के मरीजों को ठंड का अहसास होता है। जिसके अलावा, अत्यधिक भूख लगना, बार-बार पेशाब आना, थकान और धुंधलापन भी मधुमेह के लक्षण हैं।

शरीर में खून की कमी- शरीर में आयरन या एनीमिया लाल रक्त कोशिकाओं को कम करता है। इससे कोल्ड इनटॉलरेंस की समस्या हो जाती है। शरीर में एनीमिया से लड़ने के लिए हरी सब्जियां, दूध, मेवा, चुकंदर, गाजर, मौसमी फल आदि को अपने आहार में शामिल करें।

विटामिन बी12 की कमी- शरीर में विटामिन बी12 की कमी से अधिक सर्दी और थकान, दस्त, भूख न लगना, कब्ज या सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

धीमा मेटाबॉलिज्म- धीमी मेटाबॉलिज्म के कारण शरीर गर्मी पैदा करने की क्षमता खो देता है, जिससे अत्यधिक ठंड लग जाती है।

Related News