चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए महीने में एक बार फेशियल जरूर करना चाहिए। यह त्वचा पर जमा गंदगी को साफ करता है और त्वचा को भीतर से पोषण देता है। तो चेहरा साफ, दीप्तिमान, मुलायम और चमकता हुआ दिखता है। लेकिन लॉकडाउन के कारण इन दिनों पार्लर जाना थोड़ा मुश्किल और जोखिम भरा होगा। इसलिए आप घर पर ही फेशियल कर सकते हैं। जी हां औषधीय गुणों से भरपूर शहद सेहत का ख्याल रखने के साथ-साथ त्वचा में चमक लाने में भी मदद करता है, इसलिए इससे त्वचा को कोई नुकसान नहीं होगा। इससे आपका पैसा भी बचेगा।
शहद से फेशियल करने के फायदे

- इससे त्वचा धीरे-धीरे साफ हो जाएगी।

- सूखी त्वचा हट जाएगी और लंबे समय तक नमी बनी रहेगी।
- यह चेहरे के दाग-धब्बों, काले घेरों, झुर्रियों, झाईयों को दूर करने में मदद करेगा।

- सनटैन का उत्पीड़न दूर हो जाएगा और चेहरे पर तुरंत चमक आ जाएगी।

चरण 1 सफाई

फेशियल का पहला स्टेप है क्लींजिंग। यह चेहरे पर जमी धूल को साफ करता है। ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाती है और त्वचा मॉइस्चराइज़ हो जाती है।

इस तरह से और इन चीजों को करने के लिए सफाई

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 कच्चा दूध और शहद मिलाएं। अब इसे हाथ या रुई की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें। फिर इसे गर्म पानी से साफ कर लें।

चरण 2 स्क्रबिंग

स्क्रबिंग से त्वचा के बंद छिद्र खुल जाते हैं। तो यह त्वचा को साफ करने में मदद करता है। त्वचा पर जमा अतिरिक्त तेल साफ हो जाता है। पिंपल्स, ब्लेमिश, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स भी साफ हो जाते हैं।

इस तरह से स्क्रबिंग करे

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच शहद और चीनी लें। दोनों को अच्छी तरह मिला लें। फिर हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें। 5-7 मिनट तक स्क्रबिंग करें। फिर इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर

गीला चेहरा। हल्के हाथों से मसाज करके इसे फिर से उतार लें। फिर ताजे पानी से मुंह धो लें। ध्यान रखें कि चीनी त्वचा को डरा सकती है, इसलिए बहुत हल्के हाथ से मालिश करें।

चरण 3: चेहरे की मालिश

चेहरे की मालिश से त्वचा में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है। त्वचा के अंदर से सफाई होती है। त्वचा के रूखेपन को दूर करने में मदद करता है।
इस तरह मालिश करें

इसके लिए एक कटोरी और 1-1 चम्मच शहद, नींबू का रस और दही में मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। 8-10 मिनट 5 मिनट तक मसाज करें

इस तरह से रखो। फिर चेहरे को ताजे पानी से साफ कर लें।

चरण 4

चेहरे का अंतिम चरण फेस पैक लगाना है। यह त्वचा पर जमी सारी गंदगी को साफ करता है। त्वचा भीतर से पोषित होती है। इस तरह चेहरा साफ, चमकदार और मुलायम बनता है।

इस तरह लगाएं फेस पैक

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच शहद, चना आटा, 1/2 चम्मच गुलाब जल और चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर इसे ताजे पानी से धो लें।

Related News