आज के समय में बहुत से लोग ब्लैकहेड्स से परेशान रहते हैं। वैसे ब्लैकहेड्स न सिर्फ त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि चेहरे की खूबसूरती को भी कम कर देते हैं। ब्लैकहेड्स होने का मुख्य कारण स्वच्छता की कमी, चिंता, धूल मिट्टी, पोषण की कमी और पर्याप्त नींद न लेना है। यदि आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। आज हम आपको घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं।

घरेलू उपचार -

* यदि आप ब्लैकहेड्स से परेशान हैं तो 3 चम्मच पानी और 3 चम्मच बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को त्वचा पर लगाकर सूखने दें और कुछ देर बाद गर्म पानी से धो लें।

* अगर आप ब्लैकहेड्स से परेशान हैं तो शहद को 15 मिनट तक हल्का गर्म करें, फिर इसे ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर लगाएं. कुछ देर बाद इसे पानी से साफ कर लें।

*ब्लैकहेड्स के लिए दिन में 3-4 बार ब्लैकहेड्स पर नींबू का रस लगाएं, इससे ब्लैकहेड्स जल्दी ही दूर हो जाते हैं.

*ब्लैकहेड्स वाले लोगों को कच्चे आलू को काटकर हलके हाथों से ब्लैकहेड्स की मसाज करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से ब्लैकहेड्स दूर हो जाते हैं और त्वचा भी साफ रहती है.

* अगर आपके ब्लैकहेड्स हैं, तो रात को सोते समय अपना चेहरा साफ करना न भूलें क्योंकि इससे दिन की गंदगी साफ हो जाएगी और पिंपल्स और ब्लैकहेड्स नहीं होंगे।

*ब्लैकहेड्स होने पर हरे धनिये की पत्तियों का पेस्ट बना लें और इस पेस्ट में थोड़ी सी हल्दी भी मिला लें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने ब्लैकहेड्स पर लगाएं।

* अगर आपके ब्लैकहेड्स हैं, तो हफ्ते में 1-2 बार फेस स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करें।

* ब्लैकहेड्स में खीरे के रस में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं. वहीं कुछ देर बाद पानी से चेहरा धोने से फायदा होगा।

Related News