गर्मी का मौसम आ गया है और इस मौसम में कई लोग पसीने से परेशान रहते हैं। पूरी दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें बहुत ज्यादा गर्मी लगती है और इस वजह से वे पसीने में डूबे रहते हैं. वहीं कई लोगों के पैरों में बहुत पसीना आता है। यदि आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके काम आएंगे।

ठंडे पानी में विसर्जित करें: यदि पैरों और हाथों में अत्यधिक पसीने की समस्या है, तो उन्हें 15 मिनट तक ठंडे पानी में डुबो देना चाहिए क्योंकि इससे राहत मिल सकती है.

टैल्कम पाउडर : पसीने के कारण जूते उतारने के बाद पैरों से बदबू आने लगती है. वे टैल्कम पाउडर की मदद ले सकते हैं। इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

संतरे का चूर्ण : इसके छिलकों को सुखाकर चूर्ण बना लें और इस चूर्ण को नियमित रूप से पैरों और हाथों पर लगाएं। आपको लाभ होगा।

गुलाब जल: गुलाब जल लगाने से हाथों और पैरों को ठंडक मिलती है और त्वचा में ताजगी भी आती है। जिसके लिए दिन में दो से तीन बार हाथों और पैरों पर गुलाब जल का छिड़काव करें।

एप्पल साइडर विनेगर: यदि पैरों में पसीने की समस्या है तो एप्पल साइडर विनेगर की मदद लें। जी हां और इसके लिए एक बोतल में पानी लें और उसमें सेब का सिरका मिलाएं। कुछ देर तक इसमें हाथ-पैर डुबोकर रखें।

Related News