गर्मी के मौसम में शारीरिक गतिविधि के बाद पसीना आना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। गर्मी ही नहीं हर मौसम में अगर आप ज्यादा एक्टिविटी करते हैं तो पसीना आने लगता है और इस वजह से शरीर से बदबू आने की संभावना भी बहुत ज्यादा होती है। यदि आपके शरीर से भी दुर्गंध आती है तो आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से शरीर के पसीने की बदबू को कम कर सकते हैं। यह आपके शरीर में पसीने को नियंत्रित कर सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

एक्सरसाइज के बाद नहाएं- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, शरीर की दुर्गंध को कम करने के लिए नहाना बेहद जरूरी है। हां, और खासकर एक्सरसाइज के बाद नहाएं। एक्सरसाइज के दौरान काफी पसीना आता है, इससे शरीर में बैक्टीरिया की समस्या होने की संभावना रहती है। एक्सरसाइज के बाद आपको जरूर नहाना चाहिए क्योंकि नहाने के बाद आप फ्रेश फील करते हैं और इससे शरीर की गंदगी और बदबू भी कम होती है।

जीवाणुरोधी साबुन का प्रयोग करें - पसीने की गंध को कम करने के लिए जीवाणुरोधी साबुन का प्रयोग करें। बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है और साथ ही शरीर की दुर्गंध को भी कम कर सकता है।

कपड़े बदलें - जब शारीरिक गतिविधि या व्यायाम के बाद आपके शरीर से बहुत पसीना आता है, तो आपको इस दौरान कपड़े अवश्य बदलने चाहिए। क्योंकि कपड़े बदलने से शरीर की दुर्गंध कम हो सकती है।

स्वस्थ खाएं - बता दे की, कुछ खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से भी शरीर से पसीने की बदबू आने लगती है। हां और इन खाद्य पदार्थों में मिर्च, मसाले, शराब, वसा जैसी चीजें शामिल हैं। ऐसे में अगर आप पसीने की गंध को कम करना चाहते हैं तो ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहें।

टमाटर का रस- शरीर से पसीना और उसकी महक को कम करने के लिए टमाटर के रस का सेवन करें। दरअसल, यह आपको तरोताजा रखता है और साथ ही पसीने की गंध को भी कम करता है।

Related News