हिचकी क्यों आती है? यह सवाल कई लोगों के मन में होता है और हिचकी आते ही लोग इसे रोकने के उपाय करने लगते हैं. बता दे की, गले की नहर में हिचकी आती है, जो आपकी मांसपेशियों की एक अनैच्छिक क्रिया है। हां और ऐसा तब होता है जब डायफ्राम की मांसपेशियां अचानक सिकुड़ जाती हैं और आप इसे नियंत्रित नहीं कर पाते हैं।

ये हिचकी आमतौर पर कुछ मिनटों तक रहती है। कई मामलों में बहुत ज्यादा या बहुत ज्यादा खाने या मसालेदार खाना खाने पर हिचकी आती है। इसी के साथ कई लोगों को उत्तेजित या तनाव में होने पर भी हिचकी आने लगती है. यदि आपको लंबे समय से हिचकी की समस्या हो रही है तो आप इसे डॉक्टर को दिखा सकते हैं। आज हम आपको हिचकी रोकने के उपाय बताने जा रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, हिचकी को रोकने के लिए आप कुछ देर के लिए अपनी सांस रोक सकते हैं। हां, कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस रोककर रखने से आपके शरीर में कुछ कार्बन डाइऑक्साइड प्रभावी रूप से बनी रहती है। ऐसे में यह डायफ्राम में ऐंठन को खत्म करने में मदद करता है, जिससे हिचकी को रोका जा सकता है।

यदि लगातार हिचकी आ रही है तो ऐसे समय में आप जीभ निकालकर इसे रोक सकते हैं। यह अजीब लग सकता है, मगर यह ट्रिक उपयोगी है। आपकी जीभ एक दबाव बिंदु है और अपनी जीभ को खींचने से आपके गले की मांसपेशियां उत्तेजित होती हैं। हिचकी रोकने के लिए आपको किसी आरामदायक जगह पर बैठना होगा। जिसके बाद घुटनों को अपनी छाती के पास लाएं और दो मिनट तक वहीं रखें। अपने घुटनों को स्ट्रेच करने से छाती सिकुड़ जाती है, जिससे डायफ्राम की ऐंठन बंद हो सकती है।

Related News