कई लोग दूध और केले को सेहत के लिए अच्छा मानते हैं और सोचते हैं कि अगर आप दूध और केले का शेक बनाकर पिएंगे तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा, लेकिन कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दोनों को अलग-अलग खाने की सलाह दी है. कई शोधों से पता चला है कि केला और दूध एक साथ खाने से आपकी पाचन क्रिया प्रभावित होती है। आयुर्वेद के अनुसार, दोनों का कोई असंगत संयोजन नहीं है।

आयुर्वेद के अनुसार, प्रत्येक भोजन का अपना अलग रूप होता है, जो पाचन तंत्र को अच्छे या बुरे तरीके से प्रभावित करता है। आयुर्वेद के अनुसार केला और दूध को एक साथ पीना एक बुरा संयोजन माना जाता है और यह आपके पाचन को प्रभावित कर सकता है और साथ ही साइनस, सर्दी और खांसी जैसी सांस की समस्याओं को बढ़ा सकता है। इसके अलावा, फलों और दूध का मिश्रण शरीर में बलगम की उपस्थिति को बढ़ाता है।

गर्भवती महिलाओं को भी इससे बचना चाहिए

इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिप्रोडक्शन के वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. रीता बख्शी के अनुसार, "केला और दूध का संयोजन शरीर में विषाक्त पदार्थों का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप एलर्जी और संक्रमण हो सकता है। दोनों अवयवों का संयोजन कैलोरी में बहुत अधिक होता है, जिससे वजन बढ़ता है और वजन बढ़ता है। यदि ऐसा है, तो यह हो सकता है। सर्दी, खांसी, चकत्ते, एलर्जी, उल्टी और दस्त का कारण बनता है।

Related News