विश्व प्रसिद्ध प्रौद्योगिकी कंपनी Google जिसने हाल ही में Android 12 co बीटा मोड लॉन्च किया है। यानी Google कुछ चुनिंदा स्मार्टफोन्स पर Android 12 ऑपरेट नहीं करेगा। बीटा मोड में बग और त्रुटियां होने की संभावना अधिक होती है, जो आपके स्मार्टफोन के उपयोग के अनुभव को बहुत खराब कर सकती है। या यह आपके स्मार्टफोन के लिए घातक हो सकता है। इससे आपका फोन प्रतिक्रिया देना बंद कर देता है।


7 करोड़ रुपये से अधिक के अनुदान की घोषणा की

Google ने यह भी कहा कि हालांकि तकनीकी सुरक्षा शोधकर्ता Google के बग बाउंटी में रुचि रखते हैं। उसे Android 12 के दो बीटा संस्करण, Android 12 बीटा संस्करण 1 और Android 12 बीटा संस्करण 1.1 को पिक्सेल डिवाइस बनाने के लिए बनाए गए OS का विश्लेषण करना होगा। अब Google ने ओएस में गंभीर खामियां खोजने के लिए Android सुरक्षा पुरस्कार कार्यक्रम के तहत तकनीकी विशेषज्ञों को अनुमानित रूप से ७ मिलियन रुपये के लाभ की घोषणा की है।

Google ने Android रिवॉर्ड ब्लॉग में कहा है

गूगल ने अपने एंड्राइड रिवार्ड्स ब्लॉग में कहा है कि 18 मई से 18 जून तक जो कोई भी बिल्ट-इन एंड्रॉयड 12 दोनों में सुरक्षा खामी पाता है, उसे इनाम की राशि के साथ 50 प्रतिशत बोनस भी दिया जाएगा। कंपनी का एंड्रॉइड सिक्योरिटी रिवॉर्ड प्रोग्राम एंड्रॉइड 12 को कोड करेगा, जिससे यह बिल्ट-इन पिक्सेल डिवाइस पर चल सकेगा और कंपनी के अन्य रिवार्ड प्रोग्राम में नहीं आएगा।

Google ने इस बीटा संस्करण के लिए एक डिवाइस सूची प्रदान की है।

पिक्सेल 5
पिक्सेल 4ए
पिक्सेल 4ए 5जी
पिक्सेल 4
पिक्सेल 4 एक्सएल
पिक्सेल ३ए
पिक्सेल 3ए एक्सएल
पिक्सेल 3
पिक्सेल 3 एक्सएल


गूगल ने कुछ बग्स की ओर भी इशारा किया है, जो इस रिवॉर्ड प्रोग्राम के तहत आते हैं। जैसे AOSP कोड, OEM कोड (लाइब्रेरी और ड्राइवर), कर्नेल, सुरक्षित कोड और ट्रस्ट ज़ोन मॉड्यूल। कंपनी के मुताबिक, इस रिवॉर्ड प्रोग्राम के तहत कुछ और गैर-एंड्रॉइड खामियां भी ली जा सकती हैं जो एंड्रॉइड सुरक्षा के लिए कमजोर हैं।

Related News