आज के समय में पार्टी हो या मीटिंग, लड़कों के लिए जेंटलमैन की तरह दिखना। आज के समय में शर्ट को सिंपल से टाई के साथ मैच करके यूनिक लुक दिया जा सकता है। बता दे की, टाई आज के समय में चलन में है क्योंकि यह उन्हें खास दिखने में मदद करती है। टाई सभी स्कूली बच्चों की पोशाक और कुछ विशेष पेशेवरों की पोशाक में एक आवश्यक हिस्सा है। टाई पहनने से मस्तिष्क में रक्त की आपूर्ति 7.5 प्रतिशत तक कम हो जाती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, टाई पहनने से आंखों का दबाव भी बढ़ सकता है, जिससे ग्लूकोमा और मोतियाबिंद का खतरा बढ़ जाता है। टाई पहनने से अनुशासन की भावना हो सकती है या इसे आवश्यक माना जाता है, लेकिन यह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। न्यू साइंटिस्ट' में प्रकाशित इस अध्ययन में इस बात की जांच की गई कि टाई पहनने से मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह पर क्या प्रभाव पड़ता है।

कुल 30 पुरुषों को शामिल किया गया था और पंद्रह नियमित टाई पहनने वाले और 15 बिना टाई पहनने वाले थे। जिसके साथ ही एमआरआई के जरिए उन सभी का ब्रेन स्कैन किया गया, जिससे मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह का पता लगाया जा सके। टाई पहनने वालों के दिमाग में दूसरे समूह की तुलना में औसतन 7.5 प्रतिशत कम रक्त प्रवाह होता है। वैज्ञानिकों ने कम रक्त प्रवाह को कैरोटिड धमनियों के संकुचन के लिए जिम्मेदार ठहराया, जो टाई के दबाव में रक्त को हृदय से दूर ले जाते हैं। नियमित टाई पहनने से मस्तिष्क में रक्त की आपूर्ति प्रभावित होती है।

Related News