वजन घटाना इतना आसान नहीं है जितना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दिखता है। कोई प्रभावी और सुरक्षित तरीका नहीं है जिसके द्वारा आप कुछ दिनों में या उनमें से कुछ दिनों में अपना वजन कम कर सकते हैं। व्यक्ति के लिए कुछ किलोग्राम के बाद वजन कम करना धीरे-धीरे मुश्किल हो जाता है। जब असली चुनौती आती है और लोग अक्सर ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो उन्हें वजन घटाने में मदद नहीं करती बल्कि कभी-कभी यह उनके स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। वजन घटाने की यात्रा को एक विशेष तरीके से आगे बढ़ाने की जरूरत है ताकि वजन घटाने के सुधार और सकारात्मक संकेतों को इंगित किया जा सके। हम कुछ सामान्य गलतियों के बारे में चर्चा करेंगे जो लोग वजन घटाने की अपनी यात्रा और उनके स्वास्थ्य पर इसके प्रभावों के बीच करते हैं।

1. वजन घटाना एक दिन में नहीं होता है और आपको एक जैसा व्यवहार नहीं करना चाहिए। तौल पैमाने को नियमित रूप से देखने से आप विचलित हो सकते हैं और आप दिशा खो सकते हैं। हर दिन अपना वजन मापना आपकी यात्रा को प्रभावित कर सकता है और एक बाधा बन सकता है। आपने एक दिन में काफी वजन कम नहीं किया है, इसलिए बेहतर है कि वजन के पैमाने को न देखें। साथ ही यह आपके शरीर पर मानसिक दबाव और तनाव डालता है जो वास्तव में वजन बढ़ाने में मदद करता है।

2. यह बहुत चलन में है और लोग खाने से परहेज करते हैं या इसे इतनी कम मात्रा में लेते हैं जो आपके शरीर की आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है। बहुत कम कैलोरी का सेवन वास्तव में आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है और यह विभिन्न विकारों और कमियों का कारण बन सकता है। व्यायाम या गतिविधियों के साथ-साथ आपको अपने वजन घटाने की गति को बढ़ाने के लिए सही मात्रा में पोषण और आहार की भी आवश्यकता होती है। बहुत कम खाने से कमजोरी हो सकती है और यह आपके वजन घटाने के रूप में प्रभावी नहीं होगा।

3. यह जानना महत्वपूर्ण है कि वजन कम करने के लिए व्यायाम को भी विनियमित करने की आवश्यकता है। अग़र आप बहुत अधिक व्यायाम करते हैं या इसे कम बार करते हैं, तो भी यह व्यायाम से संबंधित समस्याओं का कारण बनता है। व्यायाम की कमी मांसपेशियों को बढ़ा सकती है जबकि; व्यायाम की प्रचुरता मांसपेशियों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है और कमजोरी का कारण बन सकती है। मांसपेशियों में कमजोरी उन लोगों में आम हो जाती है जो वजन घटाने की यात्रा में शामिल होते हैं और अंत में मांसपेशियों में थकान होती है और मांसपेशियों में कमी आती है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा होने से भी रोकता है जो वजन घटाने की यात्रा में बाधा डालता है।

4. प्रशिक्षण वास्तव में वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है और वजन घटाने के लिए उचित प्रशिक्षण कर सकता है। व्यायाम की मात्रा बढ़ाने और भार प्रशिक्षण करने से व्यक्ति के स्वास्थ्य में काफी सुधार हो सकता है। यह त्वरित कैलोरी भी जलाता है जो शारीरिक कार्यों को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। वेट ट्रेनिंग न करने से आपके बेली फैट पर असर पड़ सकता है और एरोबिक या वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज के बिना बेली फैट कम करना मुश्किल हो सकता है। व्यायाम और आहार दोनों का संयोजन चयापचय में सुधार कर सकता है और व्यक्ति के लिए फायदेमंद हो सकता है।

5. एक अच्छे तरीके से लोग कैलोरी की कमी वाले आहार या कम वसा वाले आहार को इस प्रवृत्ति के कारण चुनते हैं और लोग उन्हें कैसे बताते हैं। वास्तव में कई प्रशिक्षक भी कम वसा वाले आहार पूरक की सलाह देते हैं जो वास्तव में शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होते हैं। इनमें से कई सप्लीमेंट्स का स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। तृप्त करने वाला लग सकता है लेकिन वास्तव में आपको संतृप्त फैटी एसिड का सेवन करवा सकता है जो आपके वजन को कम करने के बजाय बढ़ाता है। यह कम कैलोरी वाला आहार आपके वजन घटाने की यात्रा के लिए बहुत विनाशकारी हो सकता है और आपको संतुलित आहार लेने के लिए उचित आहार विशेषज्ञ से जांच करानी चाहिए।

6. लोग अपने मूड के अनुसार अपने आहार में बदलाव करते हैं और उनके द्वारा बर्न की गई कैलोरी का अलग-अलग अनुमान होता है। आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी की मात्रा को अधिक आंकना आपके स्वास्थ्य की स्थिति को स्वचालित रूप से प्रभावित कर सकता है और आपके वजन घटाने की यात्रा में बाधा उत्पन्न कर सकता है। किसी विशेषज्ञ की मदद से उचित गणना करना और अपनी कैलोरी काउंट को नियंत्रित करना बेहतर है क्योंकि यह आपकी प्रगति को नहीं रोकता है।

7. प्रोटीन का होना सिर्फ वजन बढ़ाने के लिए ही जरूरी है जबकि यह सच नहीं है। वजन घटाने की यात्रा के लिए भी प्रोटीन महत्वपूर्ण हैं, आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं होने से आप उस बिंदु पर पहुंच सकते हैं जहां वजन कम करने का कोई मौका नहीं है। यह बहुत तकलीफदेह हो सकता है और आपके शरीर में कमजोरी और मांसपेशियों में थकान और ऐंठन का कारण बन सकता है। अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करके इस स्थिति में आसानी से सुधार किया जा सकता है।

Related News