आज के समय में खराब दिनचर्या हो गई है और इसके कारण लोगों को गलत खान-पान देखने को मिल रहा है। डायबिटीज हो या डायबिटीज या शुगर सभी एक आम समस्या हो गई है और लोग इसे पा रहे हैं। बता दे की, बड़ों से लेकर बच्चों तक में यह समस्या देखने को मिल रही है। आप जानते ही होंगे कि देश की एक बड़ी आबादी इस बीमारी की चपेट में है. हम आज आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं जो मधुमेह के रोगियों के लिए वरदान माने जाते हैं।

मंडुकासन- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सबसे पहले घुटनों को मोड़कर वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं और अंगूठे को हथेली में अंदर की ओर मोड़कर मुट्ठी को कसकर बंद कर लें। जिसके बाद दोनों हाथों की बंद मुट्ठियों को नाभि के ऊपर रखें। अब सांस को खींचे और सांस छोड़ते हुए शरीर को आगे की ओर झुकाएं, कुछ देर इसी स्थिति में रहने के बाद सांस लेते हुए वापस वज्रासन की मुद्रा में आ जाएं। इस प्रक्रिया को 3 से 4 बार दोहराएं। इस आसन को करने से पेट के अंदर के अंगों की मालिश होती है और पाचन तंत्र भी ठीक रहता है। इसके अलावा मंडुकासन अग्न्याशय को उत्तेजित करता है और मधुमेह को नियंत्रित करने में बहुत फायदेमंद होता है।

पश्चिमोत्तानासन - बता दे की, पहले किसी समतल जगह पर बैठ जाएं और अपने पैरों को अपने सामने फैला लें। सांस लेते हुए अपने शरीर को आगे की ओर ले जाएं और अपने हाथों से पैर के अंगूठे को पकड़ने की कोशिश करें। अब अपने सिर को घुटनों पर रखने की कोशिश करें और कुछ देर इसी स्थिति में रहें। इस तरह आप हलासन, धनुरासन कर सकते हैं।

Related News