घर की सफाई के दौरान हम फर्नीचर, फर्श, पर्दे, चादर आदि की सफाई करते हैं, हालांकि हम घर के कोने में पड़े दर्पण को भूल जाते हैं। जब इन्हें साफ करने की बात आती है तो साफ करने के बाद भी शीशे पर लगे दाग पूरी तरह से नहीं हटते। दाग लगे शीशे की वजह से चेहरा भी नजर नहीं आता और हम परेशान होकर सफाई करना बंद कर देते हैं। कई बार बाजार में मिलने वाले मिरर क्लीनर का इस्तेमाल किया होगा, जो काफी महंगे होते हैं. यदि आप आईने को साफ रखने के बारे में सोच रहे हैं तो आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

कागज का इस्तेमाल करें- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि आप शीशे को साफ करने के लिए कपड़े की जगह कागज का इस्तेमाल करते हैं तो कांच पर जमा नमी आसानी से दूर हो सकती है।

टैल्कम पाउडर- टैल्कम पाउडर की मदद से आप शीशे की चमक भी बेहतर कर सकते हैं. जिसके इस्तेमाल से आईने पर दाग नहीं पड़ता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए शीशे पर टैल्कम पाउडर छिड़कें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और फिर बिना छुए डस्टर से साफ कर लें।

सफेद सिरका का इस्तेमाल- यदि दाग गहरा है तो आप गुनगुने पानी में एक चम्मच सफेद सिरका मिलाकर एक स्प्रे बोतल में रख सकते हैं। जिसके बाद इसे कांच पर स्प्रे करें और फिर कांच को कागज से साफ करें।

नींबू का प्रयोग- बता दे की, नींबू के रस में थोड़ा पानी मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भर लें। इसके बाद इसे शीशे पर छिड़कें और रेशेदार तौलिये से पोंछ लें।

नमक का इस्तेमाल- आप चाहें तो इसे नमक से भी साफ कर सकते हैं. इसके लिए आप पानी में नमक मिलाएं और इससे गिलास साफ करें। इससे आईने में चमक आएगी और आपका चेहरा भी अच्छा दिखेगा।

Related News