बारिश के मौसम में कई बार फोन भीग जाता है। ऐसे में हम घबरा जाते हैं। हम बार-बार उसको ओन-आफ करते हैं, कई बार वह चलता है और अंत में एक दम बंद हो जाता है, तब हम दुखी हो जाते हैं।

तो सुनिए आज हम बताने वाले हैं कुछ ऐसे घरलू तरीके, जिनको आप अगर तुरंत आजमाते हैं तो आपके फ़ोन के घर पर ही सही होने के चांस 50 परसेंट तक बनते हैं।

फ़ोन ऑफ करें, सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड निकाल दीजिये
सबसे पहले आपको मोबाइल को ऑफ करना है और अगर निकल सकती है तो उसकी बैटरी निकाल दें। फोन की सिम और मेमोरी कार्ड भी निकाल दें। कई बार हम फोन के भीग जाने के बाद भी उसे यूज करते रहते हैं तो पहले तो नहीं किन्तु आधे घंटे बाद आपका फ़ोन खुद से बंद हो जाता है. तो सबसे पहले यही उपाय प्रयोग करें.

सूरज देवता
पानी से निकालते ही अपने मोबाइल को सबसे पहले धुप में रख दें। लगभग 24 घंटे फ़ोन को धूप में रखे रहें. इससे होता यह है कि फ़ोन में गया पानी सूख जाता है। लेकिन हम ऐसा ना करके फ़ोन को तुरंत चालू करते हैं जिससे फ़ोन खराब हो जाता है।

घर का वेक्यूम क्लीनर, हेयर ड्रायर कभी ना प्रयोग करें

घर में प्रयोग होने वाले वेक्यूम क्लीनर इस काम को बहुत ही आसानी से कर सकता है। मोबाइल का पानी सुखाने में सबसे ज्यादा आसान और कारगर वस्तु है जो है वह यही वेक्यूम क्लीनर है. 20 मिनट में इससे आप पानी को सुखा सकते हैं.

एक बात का ध्यान रखिये की कुछ लोग सलाह देते हैं हेयर ड्रायर का, तो उस बात को अपने दिमाग से निकाल दीजिये.

चावल के बर्तन में फ़ोन
चावल के बर्तन में आप अपने फ़ोन को 24 घंटे से 48 घंटे के लिए रख दीजिये. बर्तन को ऊपर से पूरी तरह से बंद कर दीजिये. चावल पानी को आसानी से सोखता है.

पानी सोखने वाले तौलिये, नैपकिन
कुछ तोलिये या नैपकिन पानी को बहुत जल्दी सोखते हैं. आप इस तरह के नैपकिन में फ़ोन को 1 दिन के लिए रख दीजिये, पानी सोखने के बाद फ़ोन वापस से ऑन कीजिये.

Related News